महाराष्‍ट्र में स्‍कूल कॉलेज खोलने की तारीख तय, सीएम ने बैठक में दिए जरूरी निर्देश

मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सूबे में 23 नवम्बर से स्कूल-कालेज खोले जाने का निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने स्कूल खोले जाने से छात्रों की सुरक्षा और कोरोना की रोकथाम के नियमों का कठोरता से पालन करने की भी अपील की है।
उद्धव शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्कूल खोले जाने के लिए आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़, शिक्षा राज्यमंत्री बच्चू कड़ू, अपर मुख्य सचिव वंदना कृष्णा सहित तमाम अधिकारी शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक स्थिति को देखते हुए कोरोना के दूसरे स्पाईक को नकारा नहीं जा सकता है। इसलिए दीपावली के बाद भी लोगों को संभलकर रहना आवश्यक है। दीपावली के बाद 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएं, लेकिन इस दौरान कोरोना की रोकथाम के नियमों का कठोरता से पालन किया जाना चाहिए। जिन स्कूलों में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं, उन्हें फिलहाल बंद नहीं किया जा सकता है। इसलिए उस जगह अन्य स्थान की तलाश प्रशासन को करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस घर में कोई बीमार है, उस घर के बच्चे को स्कूल न भेजें।

शिक्षा मंत्री गायकवाड़ ने बताया कि 17 से 22 नवंबर तक सभी शिक्षकों का मेडिकल चेकअप करवाया जाएगा। इसके बाद 23 नवंबर से शुरू हो रहे स्कूल-कालेज में छात्रों की थर्मल चेकिंग करने के बाद स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल में एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठने की व्यवस्था की जाएगी। स्कूल में सभी छात्रों को पीने का पानी अपने घर से लाना अनिवार्य रहेगा। स्कूल का समय सिर्फ 4 घंटे का रहेगा और स्कूल में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय ही पढ़ाए जाएंगे। अन्य विषय का मार्गदर्शन भी छात्रों को दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button