असम में 2 नवंबर से खुलेंगे स्‍कूल और कॉलेज

गुवाहाटी। असम में आगामी 02 नवम्बर से विद्यालय और महाविद्यालयों को खोलने की राज्य सरकार ने तैयारी की है। इसके लिए आवश्यक नये दिशा-निर्देश शनिवार को जारी किये गये हैं। राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं।

नये निर्देश के तहत छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई शुरू की जाएगी। पहली से पांचवी श्रेणी तक कब से पढ़ाई आरंभ होगी, इसको लेकर आने वाले दिनों में दिशा-निर्देश जारी किए जाने की सरकार ने जानकारी दी है। छठी, आठवीं, 10वीं और 12वीं श्रेणी तक पढ़ाई प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगा। इस मामले में विद्यालयों के प्रमुख बैचों का निर्धारण करेंगे।

सातवीं, नौवी और 11वीं श्रेणी की पढ़ाई प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को होगी। प्रत्येक श्रेणी के लिए दो बैचों में पढ़ाई होगी। नियमों के अनुसार प्रत्येक बैच में विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम होगी। वहीं पॉलिटेक्निक और अभियांत्रिक शिक्षण संस्थान भी आगामी 02 नवम्बर से खोले जाएंगे। हालांकि, हॉटल पहले एक माह तक बंद रहेंगे।

विद्यालय सुबह 08 बजे से खुलेंगे। पहले बैच की पढ़ाई 08 से 12 बजे तक और दूसरे बैच की पढ़ाई 12.30 से 3.30 बजे तक होगी। वहीं कम संख्या में बच्चों को विद्यालयों तक लाने व ले जाने के लिए बसों को भी चलाया जा सकता है। सभी को मास्क और सैनिटाइजर का व्यवहार करना आवश्यक होगा। सप्ताह के प्रत्येक रविवार को विद्यालय को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।

Related Articles

Back to top button