यूपी में कोरोना की वजह से 6 फरवरी तक स्कूल-कालेज रहेंगे बंद, जारी रहेंगी ऑनलाइन क्लास

यूपी में कोरोना के चलते 6 फरवरी तक स्कूल-कालेज रहेंगे बंद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण के चलते गृह विभाग ने स्कूल और कालेज को 6 फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया है. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, प्रदेश के सभी स्कूल और कालेज 6 फरवरी तक बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान आनलाइन क्लास चलेंगी. इससे पहले सरकार ने 30 जनवरी तक शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था. हालांकि 6 फरवरी को दोबारा स्कूल खुलने पर यानि ऑफलाइन क्लास शुरू होने पर प्रबंधन को स्कूलों के लिए जारी गाइडलाइन का पालन कराना आवश्यक होगा. आइये जानते हैं कि क्या हैं ये गाइडलाइन.

स्कूलों के लिए गाइडलाइन

अगर 31 जनवरी से स्कूल खुलते तो भी स्कूलों को उन सभी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा, जो सरकार ने पहले जारी किया हुआ है. आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने पहले ही स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है. इस गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल प्रबंधन बिना अभिभावकों की सहमति के बिना किसी भी बच्चे को स्कूल आने के कह नहीं सकता है.

स्कूल सभी के लिए मास्क पहनना जरुरी

इसके साथ ही स्कूल परिसर में सभी लोगों को आवश्यक रूप से मास्क पहनना होगा. स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था करानी होगी. यदि स्कूल में किसी को भी जुकाम, बुखार आदि के लक्षण दिखते हैं तो उसे चिकित्सीय सलाह के साथ उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था की जाए. कोई भी आयोजन तब ही किया जाए जब उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सकता हो.

स्कूल में अगर कोई प्रार्थना सभा या किसी तरह की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधि हो रही है तो ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना किया जाए. स्कूलों को रोजाना सेनेटाइज करना होगा. प्रवेश करते समय शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए. हैंडवॉश और हाथों को सेनेटाइज कराने की व्यवस्था गेट पर ही की जाए.

छुट्टी से समय रखा जाए सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल

स्कूल की छुट्टी के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए.स्कूल के अंदर भी कम से कम छह फीट की दूरी का पालन कराया जाए. स्कूली वाहनों को भी रोज सेनेटाइज कराया जाए.

Related Articles

Back to top button