SBI ने री-लॉन्च की स्पेशल FD स्कीम लोन की भी सुविधाएं, पढ़े पूरी डिटेल

देश के सबसे बड़े बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ‘अमृत कलश’ को एक बार फिर से शुरू करने का फैसला किया है. इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है. बता दें कि बैंक ने 15 फरवरी 2023 को इस स्पेशल एफडी स्कीम (Special FD Scheme) को शुरू किया था, जो 31 मार्च, 2023 तक वैध थी. यह 400 दिनों की एफडी है. अमृत कलश डिपॉजिट में प्रीमेच्योर और लोन की सुविधा भी शामिल है. आइए इस स्कीम के बारे में जानते हैं सबकुछ…

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 400 दिनों की स्पेशल टेन्योर वाली अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम को बैंक ने री-लॉन्च कर दिया है. इस एफडी स्कीम में निवेश की समयसीमा 12 अप्रैल 2023 से 30-जून-2023 तक रहेगी. एफडी निवेश पर सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का मौका दिया जा रहा है. हालांकि, ब्याज दर दोनों कैटेगरी के अलग-अलग तय की गई है.

400 दिनों की है यह एफडी

SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम जिसे अमृत कलश के नाम से जाना जाता है, यह 400 दिनों का होता है. इंडिविजुअल के लिए इंटरेस्ट रेट 7.10 फीसदी है, जबकि सीनियर सिटीजन के लिए इंटरेस्ट रेट 7.60 फीसदी है. यह इंटरेस्ट रेट बैंक के स्पेशल वी-केयर स्कीम से भी ज्यादा है. SBI We-care फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि 5-10 सालों की होती है. इसमें इंडिविजुअल के लिए इंटरेस्ट रेट 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी का ब्याज मिलता है.

ब्याज और टैक्स

इस योजना पर ब्याज का भुगतान मासिक, त्रैमासिक और अर्ध-वार्षिक अंतराल पर किया जाएगा. स्पेशल एफडी स्कीम पर परिपक्वता ब्याज, टीडीएस को घटाकर ग्राहक के खाते में जोड़ा जाएगा. अमृत कलश डिपॉजिट में प्रीमेच्योर और लोन की सुविधा भी शामिल है.

SBI वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम

इसके अलावा, एसबीआई ने अपनी वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम को भी 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया है. इस योजना को पहली बार मई 2020 में पेश किया गया था, जिसकी प्रारंभिक परिपक्वता तिथि सितंबर 2020 थी. तब से अभी तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस एफडी योजना को बार-बार बढ़ाया गया था. वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस विशेष योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज दर 5 वर्ष से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 7.50 प्रतिशत है.

Related Articles

Back to top button