एसबीआई प्रमुख बोले- अगले वित्‍त वर्ष में बेहतर होगी अर्थव्‍यवस्‍था

नई दिल्‍ली। कोविड-19 की महामारी से प्रभावित अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार की शुरुआत हो चुकी है। इसको लेकर स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने शनिवार को एक खास बयान दिया है। खारा ने कहा कि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर आ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट आई है, जिसमें सुधार के संकेत दिखने लगे हैं।

बंगाल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए खारा ने कहा कि अर्थव्यवस्था के अगले वित्त वर्ष से वापसी करने की उम्मीद है, जो अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है। उन्होंने कहा कि ये बड़ा बदलाव आएगा और इसमें कुछ स्थायी होगा। खारा ने कहा कि अर्थव्यवस्था में गिरावट से उभरने की क्षमता दिखी है और वर्तमान वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आखिर में सकारात्मक संकेत हैं।

निवेश और मांग की तेजी में लगेगा वक्‍त
एसबीआई प्रमुख ने निवेश और मांग को लेकर कहा कि इसमें तेजी आने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेशंस में औसत कपैसिटी यूटीलाइजेशन अभी 69 फीसदी है। कॉरपोरेट से निवेश की मांग बढ़ने में कुछ वक्त लगेगा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सेक्टर कर्ज लेने को लेकर बहुत सतर्क है। फिलहाल वह अपने आंतरिक संसाधनों का इस्तेमाल करेगा।
स्‍टील और सीमेंट सेक्‍टर का अच्‍छा प्रदर्शन
खारा ने कहा कि कोर सेक्टर में स्टील और सीमेंट का प्रदर्शन शानदार रहा है। अप्रैल 2020 से ही इस सेक्टर में तेजी देखी जा रही है। लेकिन, कोरोना वायरस की महामारी का सबसे बुरा असर ट्रेवल्‍स, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर पर हुआ है।

Related Articles

Back to top button