सावरकर को राष्ट्र का मुद्दा नहीं बनाया जा सकता : शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि देश के स्वतंत्रता संग्राम के लिए दिवंगत हिंदुत्व विचारक वीडी सावरकर के बलिदान को कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सकता है, लेकिन उन पर असहमति को आज एक राष्ट्रीय मुद्दा नहीं बनाया जा सकता है।
विदेशी धरती पर भारत के मुद्दों पर बोलने के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा निशाना बनाए जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बचाव करते हुए उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय ने विदेश में रहते हुए देश के मुद्दों पर बात की है।
पवार नागपुर में प्रेस क्लब में बोल रहे थे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने सावरकर के बारे में राहुल गांधी से बात की और क्या कांग्रेस नेता दिवंगत हिंदुत्व विचारक की आलोचना में धीमे पड़ेंगे, पवार ने कहा कि 18-20 राजनीतिक दलों के नेताओं ने हाल ही में देश के सामने बड़े मुद्दों पर बैठक की और चर्चा की।
भाजपा ने गांधी पर बार-बार सावरकर का “अपमान” करने का आरोप लगाया है।
उन्होंने कहा, ‘मैंने सुझाव दिया कि हमें इस बात पर विचार करने की जरूरत है कि सत्ता में बैठे लोग देश को किस तरह चला रहे हैं।’
पवार ने कहा, “आज सावरकर कोई राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है, यह पुरानी बात है। हमने सावरकर के बारे में कुछ बातें कही थीं, लेकिन वह व्यक्तिगत नहीं थी। यह हिंदू महासभा के खिलाफ थी। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है।” हम देश की आजादी के लिए सावरकर जी द्वारा दिए गए बलिदान को नजरअंदाज नहीं कर सकते।”
पवार ने कहा कि करीब 32 साल पहले उन्होंने संसद में सावरकर के प्रगतिशील विचारों के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि सावरकर ने रत्नागिरी में एक घर बनवाया और उसके सामने एक छोटा मंदिर भी बनवाया। पवार ने कहा, “उन्होंने वाल्मीकि समुदाय के एक व्यक्ति को मंदिर में पूजा करने के लिए नियुक्त किया। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही प्रगतिशील चीज थी।”
राकांपा नेता ने कहा कि सावरकर को राष्ट्रीय आख्यान में विशेष रूप से धकेलने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आम जनता से संबंधित कई अन्य प्रमुख मुद्दे हैं।
गांधी की भाजपा की आलोचना पर पवार ने कहा कि कांग्रेस नेता को भी हर किसी की तरह अपनी राय रखने की आजादी है।
अपनी नागपुर यात्रा के दौरान, पवार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से उनके घर भी मुलाकात की और इसे शिष्टाचार भेंट बताया। पवार से गडकरी के अनुरोध पर, वसंतदादा चीनी संस्थान, पुणे का एक उप-केंद्र नागपुर में बन रहा है। पवार इस संस्थान के अध्यक्ष हैं।

Related Articles

Back to top button