आप सांसद का आरोप, जानिए क्या

आरोप : आप सांसद संजय सिंह ने जल जीवन मिशन में लगाया 30 हजार करोड़ के घोटाले का आरोप, कंपनी पर उठाए सवाल

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रदेश सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं, उन्होंने जल जीवन मिशन में करीब 30 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया है, उनका कहना है कि लाख करोड़ से ऊपर की इस योजना में राज्य और केंद्र की बराबर भागीदारी है और इसे 3 वित्तीय वर्ष में पूरा किया जाना है लेकिन जमीन पर बीते वर्ष कोई काम नहीं हुआ…

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद  संजय सिंह यूपी की राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हैं। राम मंदिर निर्माण को लेकर उन्होंने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे। अब एक बार फिर आप के यूपी प्रभारी संजय सिंह ने मौजूदा सरकार पर बड़े गंभीर आरोप लगाए हैं। संजय सिंह ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन में 30 हजार करोड़ रुपये के घपले का आरोप लगाया है। रविवार को हुई इस पीसी में उन्होंने कंपनियों को काम दिए जाने पर भी सवाल खड़े किए। उनका कहना है कि, ‘यूपी के जल जीवन मिशन में ऐसी कंपनियों से काम कराया गया है जो कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड हैं।’सरकार पर तंज कस्ते हुए उन्होंने कहा कि,‘पानी पिलाना पुण्य का काम है लेकिन इसमें भी बड़ा घोटाला किया गया।’आप की इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष सरबजीत सिंह मक्कड़, प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र सिंह, हरिशंकर पांडेय भी मौजूद थे।

2020-21 में जमीन पर कुछ नहीं हुआ, जल शक्ति मंत्री पर भी लगाए आरोप 

यूपी सरकार पर आरोप लगाते हुए संजय सिंह ने कहा कि, ‘प्रदेश में 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपये की इस योजना में राज्य और केंद्र सरकार का शेयर आधा-आधा है। इस पूरे मिशन को तीन वित्त वर्ष में पूरा किया जाना है, पर साल 2020-21 में जमीन पर कोई काम नहीं हुआ है। जो भी काम हो रहे हैं, उसमें करोड़ों की कमीशनबाजी और घोटाले सामने आ रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने इस घपले को लेकर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह पर भी निशाना साधा है और उनपर भी कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

कई राज्यों में ब्लैक लिस्टेड कंपनी को क्यों दिया काम ? 

अपने आरोप में आप सांसद  ने सरकार से कई सवाल किए।  इसमें सबसे बड़ी बात जो उन्होंने कही वह यह थी कि कई राज्यों में घटिया पाइप सप्लाई के लिए जिस कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है उसे राज्य सरकार ने करोंड़ों की पाइप सप्लाई का काम क्यों दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, ‘उड़ीसा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पंजाब, हिमाचल, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर के साथ ही सेना ने भी जिस कंपनी को घटिया पाइप सप्लाई करने की वजह से ब्लैक लिस्ट कर दिया, उसे यूपी में करोंड़ों की पाइप सप्लाई का काम दिया गया। मिशन के ही एक अधिकारी ने इस पूरे मामले की जांच झांसी के जिला प्रशासन को सौंपी है।

इतना ही नहीं प्रेस कांफ्रेंस में आप नेता ने यह भी दावा किया कि इसी यूनिट के एक को-आर्डिनेटर ने भी अपनी रिपोर्ट में इस कंपनी के पाइप को बेहद घटिया और मानक के विरुद्ध बताया। सीएंडडीएस ने भी अपनी जांच में पाइपों को बेहद घटिया बताया है। सेंट्रल इकोनॉमिक इंटेलिजेंस ब्यूरो ने भी लिखा है कि ये कंपनी बोगस इंवेस्टमेंट कराती है। फर्जी शेल कंपनी बनाती है।

खुद भाजपा के विधायक कर चुके हैं शिकायत : संजय सिंह 

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान संजय सिंह ने मौजूदा सरकार की कार्यशैली पर कई प्रश्न उठाए, उन्होंने यह भी कहा कि, ‘योजना से जुड़े इंजीनियर और अधिकारियों ने इसी ब्लैक लिस्ट कंपनी से पाइप खरीद करने का ऑर्डर तक जारी किया। बीजेपी के विधायक भी इस कंपनी के खिलाफ शिकायत कर चुके हैं।’ इसके अलावा उन्होंने कहा कि, ‘इस मिशन में अयोध्या, आगरा और कानपुर में 30 से 40 प्रतिशत की ज्यादा दरों पर काम कराए गए हैं।’

1 लाख 20 हज़ार करोड़ की जल जीवन मिशन योजना में हज़ारों करोड़ का महाघोटाला।आदित्यनाथ जी के करीबी मंत्री डॉ.महेन्द्र सिंह ने 8 राज्यों में Rejected कम्पनी को दिया हज़ारों करोड़ की पाइप सप्लाई का ठेका, मानक से 40% अधिक रेट पर कराया जल आपूर्ति से जुड़ा टेंडर। pic.twitter.com/KbHxM6QqT4

— Sanjay Singh AAP (@SanjayAzadSln) August 8, 2021

जांच न होने पर दी आंदोलन की धमकी 

संजय सिंह ने मौजूदा सरकार को घेरते हुए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन पर भी सवाल खड़े किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि  उनकी पार्टी जल जीवन मिशन के घोटाले पर चुप नहीं बैठेगी। उन्होंने इसको लेकर CBI या हाईकोर्ट की निगरानी में एसआईटी जांच की जाँच की मांग की है और यह भी कहा है कि अगर एक हफ्ते में ऐसा नहीं किया गया तो उनकी पार्टी पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी।

Related Articles

Back to top button