भारत की एक और एथलीट ने किया कमाल

लॉन्ग जंपर शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीता, सिर्फ 1 सेंटीमीटर के फासले से गोल्ड चूकीं

भारत की शैली सिंह ने वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लॉन्ग जंप इवेंट का सिल्वर मेडल जीत लिया है। 17 साल की शैली सिर्फ 1 सेंटीमीटर के फासले से गोल्ड जीतने से चूक गईं। शैली भारत की स्टार लॉन्ग जंपर रहीं अंजू बॉबी जॉर्ज की बेंगलुरु में मौजूद एकेडमी में ट्रेनिंग करती हैं।

बनाया नया नेशनल रिकॉर्ड
शैली सिंह ने 6.59 मीटर की छलांग के साथ नया नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। वहीं स्वीडन की 18 वर्षीय माजा ने 6.60 मीटर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। शैली इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली तीसरी भारतीय एथलीट बन गई हैं।

गोल्ड से चूकने का अफसोस
शैली ने कहा कि 1 सेंटीमीटर से गोल्ड मेडल चूकने का अफसोस है, लेकिन पहले इंटरनेशनल इवेंट में सिल्वर जीतने से मैं खुश भी हूं। अगले वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने की कोशिश करूंगी। मेरे पास एक बार और अंडर-20 में खेलने का मौका है। शैली ने कहा मेरी कामयाबी के पीछे मेरे कोच और मेरी मां का बड़ा योगदान है। मैं इस मेडल को अपने कोच रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज को समर्पित करती हूं। अब मेरा अगला लक्ष्य कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में मेडल जीतना है।

लॉकडाउन के दौरान कोच के घर रहकर प्रैक्टिस की
शैली सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मेरी प्रैक्टिस प्रभावित न हो, इसलिए मेरे कोच रॉबर्ट बॉबी जॉर्ज और अंजू बॉबी जॉर्ज ने अपने घर पर रखा। उन्होंने अपने बच्चे की तरह मेरा ख्याल रखा और मेरा मार्गदर्शन किया।

मिक्स्ड रिले और 10 किमी रेस वॉक में मिले हैं मेडल
शैली से पहले इस बार अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स में भारत की मिक्स्ड रिले टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। उसके बाद अमित खत्री ने 10 किलोमीटर रेस वॉक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
भारत ने पहली बार इस चैंपियनशिप के एक संस्करण में तीन मेडल जीते हैं। 1986 से हर दो साल के अंतराल पर होने वाली इस चैंपियनशिप में भारत के नाम अब कुल सात मेडल हो गए हैं। भारत ने अब तक 2 गोल्ड, 2 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। इनमें से 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज इस बार जीते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button