51 के हुए सैफ

महज 20 साल की उम्र में सैफ अली खान ने 12 साल बड़ी अमृता सिंह से की थी शादी, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के चलते टूट गया था रिश्ता

नवाबों के खानदान से ताल्लुक रखने वाले सैफ अली खान आज पूरे 51 सालों के हो चुके हैं। सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान थे जिन्होंने एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर से शादी की थी। माता-पिता में से सैफ ने मां शर्मिला का करियर चुना और इंडस्ट्री में आ गए। सैफ ने यश चोपड़ा की फिल्म परंपरा से बॉलीवुड डेब्यू किया था जिसके बाद एक्टर आशिक आवारा, पहचान और मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी फिल्मों का हिस्सा रहे है। सैफ का शुरुआती बॉलीवुड करियर कुछ खास नहीं रहा, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा से ही सुर्खियों में रही है। आज जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें-

पहली फिल्म से ही निकाले गए थे सैफ अली खान

साल 1991 में सैफ को राहुल रवैल की फिल्म बेखुदी ऑफर हुई थी जिस फिल्म से काजोल भी डेब्यू कर रही थीं। एक्टर ने इस फिल्म का पहला शूटिंग शेड्यूल भी पूरा कर लिया था, लेकिन उनके अनप्रोफेशनल रवैये से परेशान होकर मेकर्स ने उन्हें कमल सदानाथ से रिप्लेस कर दिया था।

कैसी थी सैफ-अमृता की लव स्टोरी

बेखुदी फिल्म के सेट पर ही उनकी मुलाकात अमृता सिंह से हुई थी। उस समय अमृता अपने करियर के टॉप पर थीं, और सैफ के करियर को कोई ठिकाना नहीं था। पहली मुलाकात में सैफ, अमृता के दीवाने हो गए थे। कुछ दिनों बाद सैफ ने अमृता से डिनर पर चलने को कहा, तो एक्ट्रेस ने साफ इनकार कर दिया। अमृता ने कहा कि वो बाहर डिनर पर नहीं जातीं लेकिन अगर सैफ चाहें तो घर पर आ सकते हैं। सैफ घर पहुंचे और पहली मुलाकात में ही उन्होंने अमृता को प्रपोज कर दिया। सैफ उस समय महज 20 साल के थे और अमृता उनसे 12 साल बड़ी थीं।

दोनों की उम्र और करियर का फासला सैफ के घरवालों को खटक रहा था। नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले सैफ हिंदु अमृता से शादी करना चाहते थे। घरवाले चाहते थे कि अमृता इस्लाम कबूल कर लें, लेकिन वो इसके लिए राजी नहीं थीं। इसी बीच सैफ ने परिवार के खिलाफ जाकर अमृता से अक्टूबर 1991 में शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम अली खान हैं।

अमृता सिंह ने तलाक के बाद लगाए सैफ पर गंभीर आरोप

सैफ और अमृता ने शादी के 13 सालों बाद साल 2004 में तलाक ले लिया जिसके बाद बच्चों की कस्टडी एक्ट्रेस के पास गई। तलाक में अमृता ने 5 करोड़ रुपए की एल्यूमनी और इब्राहिम के 18 साल के होने तक हर महीने 1 लाख रुपए की मांग की थी। अमृता ने तलाक के बाद आरोप लगाया था कि सैफ उन्हें खर्चा नहीं देते और उनके दूसरी महिलाओं के साथ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर हैं।

रोजा कैटलोन के साथ रिलेशन में थे सैफ

रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ अली खान अमृता से शादी के दौरान ही इटली की मॉडल रोजा कैटलोन के साथ रिलेशन में थे, जो उनकी शादी टूटने का कारण बना। साल 2004 में शुरू हुआ दोनों का रिश्ता 4 सालों तक चला था। खबरों के अनुसार सैफ के मूड स्विंग्स से परेशान होकर रोजा ने उनसे 2007 में ब्रेकअप कर लिया था।

करीना कपूर, शाहिद कपूर से ब्रेकअप से उभरने की कोशिश कर रही थीं, वहीं सैफ भी सिंगल लाइफ जी रहे थे। इसी बीच टशन फिल्म की शूटिंग के दौरान सैफ और करीना के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि सैफ की पहली शादी के दौरान करीना उनसे बहुत छोटी थीं और उन्होंने शादी में स्टेज पर जाकर सैफ को अंकल कहकर बधाई भी दी थी। देखते ही देखते दोनों एक दूसरे को सीक्रेट तरीके से डेट करने लगे। दोनों के रिश्ते का खुलासा उस समय हुआ जब सैफ अचानक सैफीना नाम के टैटू के साथ पब्लिकली नजर आए।

साल 2012 में करीना से की शादी

सैफ अली खान ने तीन सालों तक करीना को डेट करने के बाद उनसे साल 2012 में शादी की थी। इस शादी में सैफ की बेटी सारा अली खान भी मेहमान बनकर पहुंची थीं जिन्हें उनकी मां अमृता सिंह ने तैयार करके भेजा था।

शादी के दिन सैफ ने एक्स वाइफ अमृता को भेजा था लेटर

सैफ ने पॉपुलर चैट शो कॉफी विद करण में बातचीत के दौरान बताया था कि उन्होंने अपनी दूसरी शादी के दिन अमृता सिंह को एक लेटर लिखा था। इस लेटर में उन्होंने पहली पत्नी अमृता सिंह को आगे की लाइफ के लिए शुभकामनाएं दी थीं। अमृता के पास लेटर भेजने से पहले सैफ ने ये लेटर करीना को भी पढ़ाया था। सैफ ने शो में ये भी बताया कि करीना काफी सपोर्टिव हैं और उन्होंने ही कहा था ये लेटर अमृता सिंह को भेजें। पापा के इसी लेटर की वजह से ही सारा खुशी-खुशी शादी में गई थीं। सारा ने शो में कहा – ”मैं शादी में वैसे तो जा रही थी लेकिन फिर लेटर मिलने के बाद बहुत खुश हो कर गई।”

Related Articles

Back to top button