पुतिन का पाला हुआ हत्यारा, जिसे दुनिया कहती है क्रेमलिन का ड्रैगन

क्रेमलिन का ड्रैगन': यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में रमजान कादिरोव और चेचन बलों की भूमिका जबकि चेचन्या के प्रमुख रमजान कादिरोव के नेतृत्व में सेनाएं यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ रही हैं, चेचेन के एक वर्ग ने रूस के खिलाफ हथियार उठा लिए हैं। चेचन दोनों तरफ से क्यों लड़ रहे हैं? हम समझाते हैं

“क्रेमलिन द्वारा पोषित एक छोटा अजगर”; रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के “पैदल सैनिक” – इस तरह से दुनिया चेचन गणराज्य के प्रमुख रमजान कादिरोव का वर्णन करती है, जिन्होंने हाल ही में मारियुपोल में अपनी सेना का एक वीडियो साझा किया था – एक घिरा हुआ बंदरगाह शहर जहां रूसी नागरिक लक्ष्यों पर बमबारी करके कहर बरपा रहे हैं।

रूसी पत्रकार अन्ना पोलितकोवस्काया, जिन्होंने चेचन्या में बड़े पैमाने पर युद्ध और मानवाधिकारों के उल्लंघन को कवर किया, एक बार कादिरोव को “क्रेमलिन द्वारा पोषित एक छोटा ड्रैगन” कहा जाता था। “अब इसे खिलाना है। अन्यथा, यह आग उगल देगा, “उसने 2004 में सरदारों के साथ अपनी मुलाकात के बाद लिखा था। कादिरोव ने उसे “दुश्मन” माना और 2006 में पोलितकोवस्काया की हत्या कर दी गई।
रिपोर्टिंग और विश्लेषण

पुतिन के एक कट्टर सहयोगी, उन पर संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा “एक दशक से अधिक पुराने मानवाधिकारों के कई घोर उल्लंघन, जिसमें यातना और अतिरिक्त हत्याएं शामिल हैं” का आरोप लगाया गया है, जिसने 2020 में कादिरोव के खिलाफ प्रतिबंध लगाए थे।

चेचन नेता अब यूक्रेन के खिलाफ अपनी लड़ाई में रूस के साथ शामिल हो गए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि चेचेन का एक वर्ग भी यूक्रेन के साथ युद्ध लड़ रहा है। इस विभाजन को समझने के लिए, हम चेचन्या और कादिरोव के रूसी राष्ट्रपति के साथ संबंधों के इतिहास पर एक नज़र डालते हैं।

चेचन्या का एक संक्षिप्त इतिहास

रमज़ान कादिरोव चेचन्या के प्रमुख के रूप में सत्ता में आए – उत्तरी काकेशस में एक मुस्लिम बहुल देश – 2006 में, रूस विरोधी अलगाववादियों और आतंकवादियों द्वारा उभारे गए तीव्र उथल-पुथल के समय क्रेमलिन द्वारा समर्थित।

कादिरोव के पिता, अखमत को रूस द्वारा 2000 में अपनी ‘चेचनाइजेशन’ नीति के हिस्से के रूप में प्रशासन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसके माध्यम से मास्को ने चेचन्या की शांति को रूसी समर्थक स्वदेशी नेतृत्व को सौंप दिया था। यह एक साल बाद आया जब तत्कालीन प्रधान मंत्री पुतिन ने चेचन्या में सैनिकों को यह दावा करते हुए भेजा कि रूस में आतंकवादी हमलों की एक श्रृंखला के लिए चेचन इस्लामी आतंकवादी जिम्मेदार थे।

सोवियत संघ से चेचन्या की स्वतंत्रता को 1994 में अलगाववादी आंदोलन को कुचलने के लिए राष्ट्र पर आक्रमण करने वाली रूसी सेनाओं के साथ व्यापक रूप से लड़ा गया है। समानांतर रूप से, कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने अलगाववादी आंदोलन को प्रभावित करते हुए, चेचन क्षेत्र को नियंत्रित करने की भी मांग की है। हालांकि, एक विद्रोही नेता, राष्ट्रपति बने असलान मस्कादोव ने 1997 में मास्को के साथ एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, लेकिन वह उग्रवाद को नियंत्रित करने में असमर्थ थे। रूस ने 1999 में आतंकवाद के कृत्यों पर अंकुश लगाने के लिए चेचन्या पर दूसरे आक्रमण की घोषणा की। एक साल बाद, मास्को ने देश में अपने शासन की घोषणा की।

2003 में, एक नए जनमत संग्रह ने चेचन संविधान को बदल दिया, जिससे यह रूसी संघ का हिस्सा बन गया। अखमत – जिन्होंने पहले युद्ध में विद्रोही के रूप में शुरुआत की और बाद में पक्ष बदल लिया – राष्ट्रपति चुने गए। हालांकि, 2004 में चेचन राजधानी ग्रोज़्नी में एक आत्मघाती बम विस्फोट में वह मारा गया था। रमजान कादिरोव अंततः 2006 में सत्ता में आया और तीन साल बाद, रूस ने चेचन आतंकवादियों के खिलाफ अपने अभियानों को समाप्त करने की घोषणा की।

कादिरोव की वफादारी को बनाए रखने के लिए रूस चेचन्या में पैसा लगा रहा है। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2002 से 2012 तक, चेचन्या का अधिकांश क्षेत्रीय बजट संघीय हस्तांतरण के माध्यम से आया – जो युद्ध के बाद के विकास और घरों, अस्पतालों और बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण में चला गया। 2012 में, रूस ने केवल चेचन्या के बजाय पूरे उत्तरी काकेशस के लिए एक आर्थिक कार्यक्रम का विस्तार किया।

मानवाधिकार समूहों ने अपने नागरिकों के अपहरण, यातना और दंड के लिए चेचन अधिकारियों को बुलाया है। ह्यूमन राइट्स वॉच ने कादिरोव के नेतृत्व वाली सरकार पर LGBTQI समुदाय के सदस्यों को घेरने, उन्हें प्रताड़ित करने और मारने का आरोप लगाया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसे “समलैंगिक विरोधी नरसंहार” कहा। एक उत्तरजीवी का हवाला देते हुए, NYT ने बताया कि समलैंगिकों को बिजली का करंट लगाया गया और हिरासत में पीटा गया, जबकि उनमें से कुछ को हिरासत में या उनके परिवारों द्वारा एक बार रिहा कर दिया गया था।

कादिरोव पर अपने ‘दुश्मनों’ और आलोचकों की न्यायेतर हत्याओं को अंजाम देने का भी संदेह है। यमादेव बंधु, कादिरोव के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी; उमर इसराइलोव, एक बार उनके अंगरक्षक; ज़ेलिमखान खांगोशविली, चेचन के पूर्व अलगाववादी कमांडर; और पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता नतालिया एस्टेमिरोवा उन लोगों की लंबी सूची में शामिल हैं, जिन्हें चेचन नेता के इशारे पर कथित तौर पर मार दिया गया है। इसराइलोव ने कथित तौर पर कादिरोव पर संदिग्ध अलगाववादियों को प्रताड़ित करने और उन्हें मारने का आरोप लगाया है।

विश्लेषकों ने कादिरोव और पुतिन के उदय के बीच समानताएं भी नोट की हैं, दोनों ने अपने देशों पर सत्तावादी नियंत्रण ग्रहण किया है। क्रेमलिन समर्थक अखबार में प्रकाशित एक लेख में कादिरोव ने खुद को “एक देशभक्त, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक पैदल सैनिक” कहा है।

चेचेन रूस के लिए और उसके खिलाफ लड़ रहे हैं

पुतिन के प्रति अपनी वफादारी के अनुरूप, कादिरोव ने यूक्रेन के “विसैन्यीकरण” के लिए रूसी सेना में शामिल होने के लिए हजारों चेचनों को भेजा है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने बताया कि उसने 13 मार्च को अपने सैनिकों से मिलने के लिए यूक्रेन जाने का भी दावा किया था।

कहा जाता है कि चेचन बलों को होस्टोमेल हवाई अड्डे पर रूसी अपराध का हिस्सा माना जाता था। हालांकि, यूक्रेन ने दावा किया है कि जवाबी कार्रवाई में, उसने चेचन राष्ट्रीय गार्ड की 41 वीं मोटर चालित रेजिमेंट को नष्ट कर दिया, जिससे उनके नेता मैगोमेद तुशायेव की मौत हो गई।

द कन्वर्सेशन में प्रकाशित राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर, ऑरेली कैम्पाना के एक विश्लेषण के अनुसार, रूस यूक्रेनी स्वयंसेवी ताकतों को डराने के लिए एक मनोवैज्ञानिक हथियार के रूप में चेचेन का उपयोग कर रहा है। चेचेन “उस क्रूरता और दुर्व्यवहार के लिए कुख्यात हैं, जिसे उन्होंने चेचन्या में ही प्रशासित किया था, 2014 में डोनबास में, जहां उन्होंने हस्तक्षेप किया था, और सीरिया में जहां उनके कुछ सैनिक अभी भी तैनात हैं,” कैम्पाना नोट करते हैं।

हालाँकि, यह केवल यूक्रेनियन नहीं है जो चेचन बलों को नापसंद कर सकते हैं। एक ब्रिटिश पत्रिका, स्पेक्टेटर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी सैनिक भी अपने सहयोगियों से सावधान हैं, कादिरोव के सत्ता में आने से पहले चेचन्या और रूस के बीच संघर्ष के अवशेष।

चेचेन के बीच, संघर्ष ने रूसी विरोधी भावनाओं को भी जन्म दिया। जो लोग चेचन्या में पहले और दूसरे युद्धों में रूस के खिलाफ लड़े थे, वे दो बटालियनों में शामिल हो गए, जिन्होंने 2014 में क्रीमिया के कब्जे के दौरान यूक्रेनी सेना का समर्थन किया था। वे अब कथित तौर पर रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में शामिल हो गए हैं।

इन स्वयंसेवी बटालियनों का नाम दोज़ोखर दुदायेव – स्वतंत्र चेचन्या के पहले राष्ट्रपति – और शेख मंसूर – चेचन सैन्य कमांडर के नाम पर रखा गया है। जबकि दुदायेव बटालियन का नेतृत्व एडम ओस्मायेव कर रहे हैं, जिन पर पहले पुतिन की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था, मंसूर बटालियन का नेतृत्व एक अनाम कमांडर करता है, जो रूसी थिएटर और स्कूल पर बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमलों का समन्वय करने का दावा करता है, द गार्जियन ने 2015 में रिपोर्ट किया था। .

Related Articles

Back to top button