चीन: दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश में बढ़ती बेरोजगारी

दुनिया के दूसरी सबसे अमीर युवा अर्थशास्त्रियों ने कहा कि उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी काम नहीं मिल रहा है। हजारों सीवी भेजे जाने पर एकमात्र उत्तर मिलता है। इसका दिमाग पर बुरा प्रभाव है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश में युवा निरंतर बेरोजगार हो रहे हैं। लोग इससे चिंतित हैं। वहीं, युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर चिंतित है। इससे उनकी रातें बिगड़ गई हैं।

नकारात्मक प्रभाव:—
हाल ही में मनोविज्ञान में स्नातक झांग ने अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए कई हजारों CV भेजे, लेकिन कोई काम नहीं हुआ। 23 साल की झांग ने कई महीनों तक काम नहीं पाया। उन पर इसका बुरा असर पड़ा।
इस सप्ताह के अंत में बीजिंग में एक भर्ती मेले में झांग ने पत्रकारों को बताया कि उसे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी नौकरी नहीं मिली। उन्होंने कहा कि इससे मन पर बुरा प्रभाव पड़ा है। उनका कहना था कि कितनी भी सीवी भेजे जाएं, उसका एक ही जवाब मिलता है।
शनिवार को भर्ती मेला हुआ था:
ध्यान दें कि यह कहानी सिर्फ कुछ युवा नहीं है। ऐसे कई युवा ने ऐसा ही कहा। शमिवार को बीजिंग में एक भर्ती मेला हुआ, जिसमें लोगों ने चुनौतीपूर्ण हालातों पर चर्चा की।
भी सैलरी नहीं दे रहे हैं:
मीडिया में अनुभव रखने वाले 21 वर्षीय यांग याओ ने बताया कि वह हर रात चिंतित रहते हैं क्योंकि उन्हें काम नहीं मिलता। उसकी चिंता है कि जीवन कैसे चलाऊँगा अगर काम नहीं मिलेगा। Yao बताता है कि इस चिंता ने उसे रात भर सोने से रोका है। हम सैलरी को काफी कम करने की बात करते हैं अगर विकल्प भी मिलता है।
मंदी की परिस्थितियां! :-
चीन ने हाल के महीनों में कोविड के बाद देश में मंदी की ओर संकेत देने वाले कई संकेत जारी किए हैं। माना जाता है कि कंपनियां कम उपभोक्ता मांग के कारण कर्मचारियों को नौकरी नहीं दे रही हैं।

 

Related Articles

Back to top button