बंगाल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 72वां गणतंत्र दिवस मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया।


राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने यहां रेड रोड पर आयोजित मुख्य समारोह में हेलिकॉप्टर से फूल बरसाने के बीच तिरंगा फहराया और सेना के तीनों बलों की सलामी ली।


करीब दो घंटे तक चले समारोह में नयनाभिराम झांकियों के प्रदर्शन किये गये वहीं एनसीसी कैडेटों और स्कूली बच्चों ने कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। समारोह के दौरान मध्य कोलकाता में परेड स्थल के तीन किलोमीटर लंबे मार्ग पर सभी स्थानों पर अपार जनसमूह मौजूद रहा।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी तथा अन्य गणमान्य हस्तियां उपस्थित थी। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने जनता को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट, पूर्वी रेलवे, दक्षिण-पूर्वी रेलवे और मेट्रो रेलवे के मुख्यालयों पर मुख्य अधिकारियों ने तिरंगा फहराया और केंद्रीय सुरक्षा बलों की सलामी ली।

ये भी पढ़े – गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पे दिखा इस बार अयोध्या के नाम राम मंदिर कि झाकी

इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस , कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के स्थानीय मुख्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।


प्रशासन ने गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये थे और सभी महत्वपूर्ण सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों में बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा , विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट मंदिर, भारतीय संग्रहालय, विधानसभा , उच्च न्यायालय तथा अन्य सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालय की इमारतों के आसपास सुरक्षा बंदोबस्त कड़े किये गये हैं।

Related Articles

Back to top button