ये रहा अच्छी नींद का राज़, पढ़िए और चैन से सो जाइए

0
64

बदलते दौर के साथ जीवनशैली में आए बदलाव अपने साथ स्वास्थ-सम्बन्धी परेशानियों को भी न्योता देते हैं। इसमें सबसे आम और मुख्य परेशानी हैं “नींद की कमी।” नींद न आने की समस्या आजकल के युवाओं में सर्वाधिक देखी जा सकती है। इसके अनेकों कारण हैं। बढ़ता प्रदुषण, बढ़ती टेक्नोलॉजी, टेक्नोलॉजी की लत, काम करने के घण्टों और ऑफिस में काम का बढ़ता बोझ, दिमाग में टेंशन या स्ट्रेस इसके मुख्य कारण हैं। इनमे से ज़्यादातर चीज़ें हमारे बस में नहीं हैं, ऐसे में नींद पूरी करना बेहद मुश्किल हो जाता है, जिससे दूसरी बीमारियों को न्योता मिलता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए रोज़ाना 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद बेहद ज़रूरी है। तो आइये जानते हैं कुछ उपाय जिनसे आपको मिल सकती है “अच्छी नींद।”

सोने से पहले मालिश
रात में सोने से पहले हाथ और पैर को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पैरों को पोंछकर उनके तलवों में सरसों का तेल लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह (ब्लड सर्कुलेशन) बेहतर होता है। आप रिलैक्स महसूस करते हैं और आपको अच्छी नींद आती है।

अच्छी नींद के लिए खाएं ये
सोने से पहले रोज़ाना एक मुठ्ठी चेरी खाएं। चेरी आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। ये आपके बॉडी सिस्टम को अच्छी तरह कंट्रोल कर दिमाग को रिलैक्स करता है और अच्छी नींद में मदद करता है। आप चाहे तो सोने से पहले इसे खाने की जगह इसका जूस भी पी सकते हैं।

नींद का साथी केला
केले में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम शरीर की सभी कोशिकाओं और मांसपेशियों को आराम देता है। उसमे मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स भी नींद को बढ़ावा देते है। रोज़ाना दिन में या रात को सोने से पहले एक केला लेने से आप तनावमुक्त हो अच्छी नींद आ आनंद ले सकते हैं। ध्यान दें कि सर्दी-खांसी-ज़ुखाम के समय रात में केला न खाएं।

दूध का सेवन है लाभदायक
दूध में मौजूद ट्राइपटोफॅन अमिनो एसिड आपकी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ता है। मेलाटोनिन की मौजूदगी में आपका दिमाग तनावमुक्त होता है जिससे आपको चैन भरी और अच्छी नींद आती है। सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पिएं। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से कब्ज़ में भी राहत मिलती है।

मेवे से मिलेगी राहत
सोने से पहले 10-11 बादाम खाने से भी अच्छी नींद आती है। इसमें मौजूद मैग्नेशियन बेहतर नींद में कारगर होता है। इसके साथ ही अखरोट भी मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है। सोने से पहले बादाम और अखरोट खाने से नींद बेहतर आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here