जल्‍द आधार के जरिये शुरू हो सकता है नए वोटर्स का रजिस्‍ट्रेशन, सरकार ने UIDAI से मांगी मंजूरी

नई दिल्‍ली. अब जल्‍द ही नए मतदाताओं (New Voters) के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार कार्ड (Aadhaar) का इस्‍तेमाल हो सकता है. इसके लिए केंद्र सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया (UIDAI) के पास इसकी मंजूरी के लिए एक प्रस्‍ताव भेजा है. कानून मंत्रालय का कहना है कि आधार कार्ड वेरिफिकेशन के जरिये कई अन्‍य सेवाओं की भी फास्‍ट डिलीवरी संभव हो सकती है.

सरकार का कहना है कि ई-ईपीआईसी यानी इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड या वोटर स्लिप को डाउनलोड करने को जल्‍द ही आधार नियमों के अंतर्गत लाया जा सकता है. ये नियम पिछले साल 5 अगस्त को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किए गए थे. इसमें कहा गया है कि यह नियम आधार वेरिफिकेशन के लिए सुशासन के हित में, पब्लिक फंड की बर्बादी रोकने, लोगों के जीवन को आसान बनाने और सेवाओं तक उनकी बेहतर पहुंच के लिए हैं.

ऐसे कार्यों में आधार का उपयोग करने के लिए इच्छुक संस्था को केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजना होता है, जो इसे यूआईडीएआई को आगे भेजती है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यूआईडीएआई को कानून मंत्रालय का पत्र चुनाव आयोग के इशारे पर भेजा गया था और प्रस्तावित आधार रजिस्‍ट्रेशन स्वैच्छिक रूप से उपलब्‍ध कराया जाएगा.

Related Articles

Back to top button