गेहूं खरीदी के लिए बालाघाट में 28 केन्द्रों पर किया जा रहा है किसानों का पंजीयन

बालाघाट,  मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के 28 केन्द्रों पर किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने के लिए पंजीयन किया जा रहा है।

जिला आपूर्ति अधिकारी राजेश यादव ने बताया कि रबी उपार्जन वर्ष 2021-22 में किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के लिए बालाघाट जिले में कुल 28 केन्द्र बनाये गये है और इन केन्द्रों पर 25 जनवरी 2021 से किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। किसानों का पंजीयन 25 फरवरी 2021 तक किया जायेगा। जिले में 02 फरवरी तक 365 किसानों ने गेहूं और 41 किसानों ने चना की समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए अपना पंजीयन करा लिया है। इस वर्ष किसानों से समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीदी की जायेगी। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों का पंजीयन सुबह 09 बजे से शाम 07 बजे तक किया जायेगा।

ये भी पढ़ें-तमिल मछुआरों के लापता होने का मामला उठाएगी सरकार

उन्होंने बताया क रबी विपणन वर्ष 2021-22 में भू-स्वामी, सिकमीदार, वनाधिकार पट्टाधारी किसानों को, जिनका खसरा आधार से लिंक है पंजीयन की सुविधा दी गई है। भू-स्वामी किसान अपने मोबाईल पर किसान एप, कियोस्क, कामन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र या समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र में जाकर अपना पंजीयन करा सकते है। जिन किसानों का खसरा आधार नंबर से लिंक नहीं है, ऐसे किसान राजस्व विभाग के माध्यम से अपना आधार नंबर लिंक करा सकते है। किसानों को पंजीयन कराने के लिए आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, मोबाईल नंबर और सिकमीदार एवं वन पट्टाधारी किसान को वन पट्टा और सिकमी अनुबंध की प्रति उपलब्ध कराना होगा।

उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन के लिए कटंगी तहसील के तहत वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था कटंगी में दो-दो केन्द्र बनाये गये है। इसी प्रकार किरनापुर तहसील में सेवा सहकारी समिति बड़गांव, खैरलांजी तहसील में सेवा सहकारी समिति मोहगांवघाट, आरंभा, कटोरी, खैरलांजी, तिरोड़ी तहसील में कुड़वा एवं परसवाडाघाट, परसवाड़ा तहसील में परसवाड़ा, बघोली, उकवा, बैहर तहसील में गढ़ी व भंडेरी, बालाघाट तहसील में बालाघाट, गुडरू व लामता, बिरसा तहसील में बिरसा, मोहगांव व दमोह, लांजी तहसील में लांजी, लालबर्रा तहसील में डोकरबंदी, ददिया, लालबर्रा, जाम व नेवरगांव-ला एवं वारासिवनी तहसील में वारासिवनी व वारा में पंजीयन केन्द्र बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button