योगेंद्र यादव के निलंबन पर राकेश टिकैत बोले- 40 लोगों की कमेटी का फैसला सही

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों (Agricultural Laws) को लेकर यूपी, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्‍यों के किसान पिछले 11 महीने से आंदोलन (Kisan Andolan) कर रहे हैं. इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने लखीमपुर हिंसा में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ता शुभम मिश्रा के परिवारवालों से मिलकर संवेदना प्रकट करने के मामले में योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) को किसान मोर्चा से एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है. इस कार्रवाई के बाद संयुक्त किसान मोर्चा में टूट के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं, इस मामले पर भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने कहा कि योगेंद्र यादव के मामले में कमेटी ने फैसला लिया है. उनको कुछ गलत लगा होगा तो उन्होंने ऐसा किया है.

इसके साथ टिकैत ने कहा कि कमेटी में 40 लोग शामिल हैं और सबकी सहमति से कोई फैसला लिया जाता है. योगेंद्र यादव ने जो ट्वीट किया था शायद उसको देखकर फैसला किया है. बता दें कि शुभम मिश्रा के परिवारवालों से मिलने की वजह से योगेंद्र यादव के खिलाफ पंजाब के किसान संगठन कार्रवाई की मांग कर रहे थे. यादव ने ट्वीट में लिखा था, ‘शहीद किसान श्रद्धांजलि सभा से वापिसी में बीजेपी कार्यकर्ता शुभम मिश्रा के घर गए. परिवार ने हम पर गुस्सा नहीं किया. बस दुखी मन से सवाल पूछे, क्या हम किसान नहीं? हमारे बेटे का क्या कसूर था? आपके साथी ने एक्शन रिएक्शन वाली बात क्यों कही? उनके सवाल कान में गूंज रहे हैं.’

सिंघु बॉर्डर की घटना पर दिया बड़ा बयान
राकेश टिकैत ने सिंघु बॉर्डर हत्‍याकांड की घटना को लेकर भी बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि यह ( भाजपा वाले) किसी को भी किसी का कपड़ा पहना कर बवाल करवा सकते हैं. निहंग सरदार के कपड़े पहना दिये होंगे. सरकार कुछ भी करवा सकती है. जब यह सरकार दूसरे देश में स्ट्राइक करवा सकती है तो यहां भी कुछ भी कर सकती है. निहंग सरदारों को लेकर फैसला पंजाब की यूनिट पर छोड़ा है.

गाजीपुर बॉर्डर को लेकर कही ये बात
भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता यूपी-गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेड हटाने पर भी बयान दिया है. टिकैत के मुताबिक, यह पुलिस के बैरिकेड नहीं है बल्कि मोदी सरकार के हैं. मोदी सरकार ने बैरिकेड लगा रखे हैं. आज हम बैरिकेड पर लिखेंगे कि ये मोदी सरकार के बैरिकेड हैं. हम कहां जायेंगे यहां से कोई जगह हो तो बताओ.

Related Articles

Back to top button