राकेश अस्थाना की अनूठी पहल, अब उम्रदराज पुलिस वालों को मिलेगी मनचाही ‘पोस्टिंग’

नई दिल्‍ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के आयुक्त राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) ने 50 साल से अधिक उम्र के कर्मचारियों के लिए अनूठी पहल की है. इसके तहत अगर कोई मनचाही पोस्टिंग (Posting) चाहता है, तो वह आवेदन कर सकता है. हालांकि पुलिसकर्मी को अपनी मर्जी की पांच पोस्टिंग बतानी होंगी और इससे उनको अपने घर के निकट तैनाती मिल सकती है. इसके अलावा फील्‍ड में सही तरह से काम नहीं कर पा रहे कर्मी को मुख्यालय या दफ्तर वाली किसी दूसरी जगह पर भेजा जा सकता है. जबकि इस अनूठी पहल में सिपाही से लेकर उप निरीक्षक तक शामिल रहेंगे.

बता दें कि दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक पुलिस जैसी कुछ इकाइयां हैं, जहां काफी सख्त ड्यूटी देनी पड़ती है. ऐसे में ज्‍यादा उम्र होने पर ड्यूटी करना खासा मुश्किल हो जाता है. खासतौर पर उस वक्त, जब वीवीआईपी रूट लगा हो या जलभराव और धरना प्रदर्शन के चलते जाम लग गया हो. इसके अलावा कई बार थानों में भी लंबे समय तक ड्यूटी देनी पड़ती है. इसके अलावा अधिक उम्र के कर्मियों के लिए दस-बारह घंटे की ड्यूटी देना आसान नहीं होता. वहीं, देखने में आया है कि कुछ पुलिसकर्मी उम्र के इस पड़ाव पर आते-आते कई बीमारियों की जकड़ में आ जाते हैं. जबकि दूसरी जगह उनका तबादला होना भी आसान नहीं था.

पुलिस आयुक्त से सीधे मिल सकते हैं तबादला चाहने वाले कर्मी
दिल्‍ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कुछ ही दिन पहले उम्रदराज पुलिसकर्मियों के लिए पंसदीदा जगह पोस्टिंग की पहल शुरू की है. यही नहीं, जो भी कर्मचारी किन्हीं विशेष परिस्थितियों के चलते अपना तबादला कराना चाहता है, वह सीधे पुलिस आयुक्त से मिल सकता है. जबकि इससे पहले ऐसी कोई सुविधा नहीं थी. यही नहीं, अब प्रत्येक शुक्रवार को पुलिस आयुक्त अपने कर्मियों से मिलते हैं और अगर कोई समस्या है तो उसका निवारण भी किया जाता है. इसी दौरान पुलिस आयुक्त अस्थाना को उम्रदराज कर्मियों के बारे में पता चला तो उन्‍होंने नई पहल का ऐलान कर दिया.

जानें क्‍या करना हो काम
पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, मनचाही पोस्टिंग देने से पहले पुलिस कर्मियों से उसकी वजह पूछी जाएगी कि वो उस जगह क्यों जाना चाहते हैं. इसके लिए पुलिसकर्मियों के मोबाइल फोन पर मैसेज भेजा जा रहा है. हालांकि यह मैसेज ट्रायल के तौर पर है. इसके बाद पुलिस कर्मियों को नई पोस्टिंग की वजह बतानी होगी और उनसे पांच विकल्प मांगे जाएंगे. इसके बाद उनको वहां पोस्टिंग मिल जाएगी. दरअसल पुलिस आयुक्त अस्थाना की इस पहल से उन लोगों को ज्‍यादा फायदा होगा जो अपने घर से ड्यूटी स्थल तक पहुंचने के लिए तीन-चार घंटे यातायात में फंसे रहते हैं.

Related Articles

Back to top button