पाकिस्तान को रक्षा मंत्री की खरी-खरी

राजनाथ बोले- भारत अपनी जमीन से वार कर सकता है, जरूरत पड़ी तो दूसरे की जमीन पर जाकर वार करने की भी क्षमता है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उसे खरी-खरी सुनाई। राजनाथ सिंह ने कहा कि एक देश आतंकवाद का सहारा ले रहा है। वो बोले कि भारत अपनी सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा और जरूरत पड़ी तो हम उनकी जमीन पर जाकर टेररिज्म को खत्म करेंगे। राजनाथ तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज के कार्यक्रम में बोल रहे थे।

पाकिस्तान को चैलेंज देते राजनाथ के 2 बयान

1. राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर सफल हुआ है तो यह हमारी ताकत की वजह से हुआ है। 2016 में पाकिस्तान की तरफ से क्रॉस-बॉर्डर स्ट्राइक्स की वजह से हमारा रवैया प्रतिक्रिया देने की बजाय आक्रामक हुआ है। 2019 में बालाकोट एयरस्ट्राइक से इसे मजबूती मिली है।​​​​​​

2. भारत अपनी जमीन पर तो आतंक का खात्मा करेगा ही। दूसरे की जमीन पर जाकर आतंक का खात्मा करने की जरूरत पड़ी तो भी भारत पीछे नहीं रहेगा। हमारे भारत में यह क्षमता पैदा हो गई है कि हम अपनी जमीन से भी वार कर सकते हैं और उसकी जमीन पर जाकर भी वार कर सकते हैं।

अफगानिस्तान के हालात चुनौतीपूर्ण
रक्षा मंत्री सिंह ने कहा कि अफगानिस्तान में मौजूदा हालात हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हैं। नई परिस्थितियों ने हमें अपनी रणनीति पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर किया है। हम रणनीति बदलने वाले हैं और QUAD का इसी रणनीति पर गठन होगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं
सिंह ने कहा कि हमारी सीमाओं पर मौजूद चुनौतियों के बावजूद देश के नागरिक इस बात को लेकर सुनिश्चित हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होगा। देश के पूर्वोत्तर में चीन की तरफ से भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की गई थी, वहां भी हमने नए उत्साह से साथ चुनौती का सामना किया।

Related Articles

Back to top button