राजस्थान: किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, अब नहीं होगी डीएपी की कमी

कोटा. हाड़ौती संभाग के किसानों (Farmers) के लिये खुशखबरी है. मानसून में खरीफ की बुवाई (Kharif sowing) में जुटे कोटा संभाग के किसानों के लिये अब डीएपी (DAP) की कमी नहीं रहेगी. इलाके में डीएपी की किल्लत की खबरों की जानकारी सामने आने के बाद कोटा-बूंदी सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस मामले में दखल दिया है. उसके बाद अब डीएपी के दो रैक इफ्को से कोटा के लिए रवाना कर दिये गये हैं.

मानसून की दस्तक के साथ ही किसान इन दिनों खरीफ की बुवाई की तैयारियों में जुटे हैं. लेकिन ग्राम सहकारी समितियों पर डीएपी की किल्लत से किसान परेशानी में आ रहे हैं. किसान डीएपी के लिए जगह-जगह चक्कर काट रहे हैं. इसकी जानकारी जब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को मिली तो उन्होंने तत्कान इफ्को के अधिकारियों से बात की.

बिरला ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को परेशानी नहीं आनी चाहिए. अधिकारियों ने बताया कि जल्द डीएपी के रैक कोटा रवाना होने वाले हैं. बिरला ने उन्हें निर्देश दिए कि रैक तत्काल कोटा के लिए रवाना किए जाएं. उसके बाद रविवार देर रात को और सोमवार दोपहर में तीन-तीन हजार मीट्रिक टन डीएपी के रैक कोटा के लिए रवाना कर दिए गए हैं. इनके जल्द ही कोटा पहुंचने के बाद पूरे संभाग में डीएपी की किल्लत नहीं रहेगी. बिरला ने अधिकारियों को डीएपी की आवयश्कता के अनुसार और रैक भेजने के लिए भी कहा है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 8 दिन के प्रवास पर अपने संसदीय क्षेत्र आयेंगे. वे बुधवार को कोटा पहुंचेंगे. बिरला के कैम्प कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष मंगलवार रात को नई दिल्ली-इंदौर स्पेशल ट्रेन से रवाना होकर बुधवार तड़के कोटा पहुंचेगे. यहां वे कैम्प कार्यालय में कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए आमजन से मिलेंगे. लोकसभा अध्यक्ष 30 जून को रात को वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button