दिल्ली में बारिश ने मचाई आफत, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में भी भरा पानी; अलर्ट जारी

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Airport) के कुछ हिस्सों में पानी भर गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को ही दिल्ली में गरज के साथ भारी से अति भारी बारिश (Heavy to Very Heavy Rainfall) की संभावना जताई थी. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी कर दिया है. खास बात यह है कि 2010 के बाद पहली बार है जब दिल्ली में बारिश का आंकड़ा 1000 मिमी को पार कर गया है. 11 सालों में दिल्ली में इस बार सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

सुबह 8:30 बजे IMD ने कहा था, ‘दिल्ली, एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला) रोहतक, चरखी दादरी, मातनहैल, झज्जर, सोनिपत (हरियाणा) मोदिनगर, हापुड़, बागपत (उत्तर प्रदेश) में अगले दो घंटों के दौरान गरज के साथ भारी से अति भारी बारिश होगी.’ साथ ही विभाग ने नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भारी बारिश की संभावना जताई थी.

शनिवार सुबह भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत दर्ज की गयी.

यहां देखें एयरपोर्ट पर जलजमाव का वीडियो-

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में शहर में 97 मिलीमीटर बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान जताया है. शहर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में लगातार दो दिन 100 मिलीमीटर से अधिक की बारिश दर्ज की गयी थी. एक सितंबर को 112.1 मिलीमीटर और दो सितंबर को 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. अभी तक दिल्ली में इस महीने 248.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बारिश से कहीं अधिक है.

दिल्ली में मानसून के 19 साल में सबसे देर से 13 जुलाई को दस्तक देने के बावजूद राजधानी में उस महीने 16 दिन बारिश दर्ज की गयी थी जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है. दिल्ली में बारिश के दिनों में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत से तकरीबन 141 प्रतिशत अधिक है. जुलाई 2003 के बाद से यह इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है.

Related Articles

Back to top button