दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश जारी, हवा में सुधार, जानिए ठंड का हाल

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में हल्‍की बारिश (Delhi-NCR Weather) का सिलसिला जारी है. इस वजह से ठंड में इजाफा हुआ है, लेकिन वायु प्रदूषण ‘गंभीर’ से ‘मध्‍यम’ श्रेणी में आ गया है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक,आज यानी शनिवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 132 है, जो कि मध्यम श्रेणी में है. जबकि शुक्रवार को AQI 273 ‘खराब’ श्रेणी में था. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में आज भी मध्यम बारिश जारी रह सकती है, तो आसमान में बादल छाए रहेंगे.

बता दें कि शुक्रवार रात से दिल्‍ली और आसपास के कई इलाकों में हल्‍की बारिश जारी है. यही नहीं, इस दौरान राजधानी दिल्ली के मंडावली के अंडरपास में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से मौसम ठंडक बढ़ गयी है. आईएमडी के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्‍ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 9 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी. इस दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तरी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है.

मंगलवार से बढ़ सकता है प्रदूषण

वहीं, मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया कि 9 जनवरी के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ-साथ हवा की गति में धीरे-धीरे कमी के कारण हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है, ये सभी प्रदूषकों के कम फैलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं.

जानें क्‍या है प्रदूषण का पैमाना

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 132 है, जो कि मध्यम श्रेणी में है. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता में जबरदस्‍त सुधार देखने को मिला है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को शाम चार बजे दिल्ली का 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 258 दर्ज किया गया था. जबकि फरीदाबाद में 219, नोएडा में 252, गुरुग्राम में 224 एक्यूआई के साथ वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी. हालांकि ग्रेटर नोएडा (182) और गाजियाबाद (179) में एक्यूआई ‘मध्यम’ श्रेणी में रहा था. वहीं, शुक्रवार को इसमें काफी सुधार देखने को मिला था. वहीं, शनिवार की सुबह दिल्‍ली-एनसीआर की हवा में काफी सुधार देखने को मिला है.

Related Articles

Back to top button