राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- ग़रीबों के मौलिक अधिकार छीन रही सरकार

नई दिल्ली : कृषि क़ानूनों को लेकर केंद्र सरकार को घेरने में लगे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मानवाधिकार दिवस पर भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला है। कोरोना महामारी की वजह से देश में लगे लॉकडाउन के समय का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार ग़रीबों के मौलिक अधिकार छीनने में लगी है, जो मानवता के विरुद्ध अपराध है।

दरअसल, वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ‘हंगर वॉच’ की सर्वे रिपोर्ट का हवाला देते हुए गुरुवार को ट्वीट कर मोदी सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि सर्वे रिपोर्ट में स्पष्ट है कि लॉकडाउन के दौरान अपना पेट भरने के लिए 11 राज्यों की करीब 45 फीसदी जनता ने कर्ज लिया। सर्वे में यह भी बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा दयनीय हालत दलितों और मुसलमानों की रही और इन दोनों वर्गों के हर चौथे आदमी को भारी आर्थिक संकट से जूझना पड़ा।

सर्वे से संबंधित खबर को ट्वीट करने के साथ राहुल गांधी ने लिखा कि ‘मोदी सरकार ग़रीबों के मौलिक अधिकार छीन रही है। ये मानवता के विरुद्ध अपराध है। देश के बेहतर भविष्य के लिए हमें हर वर्ग के अधिकारों का सम्मान करना ही होगा।’

उल्लेखनीय है कि ‘हंगर वॉच’ ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, दिल्ली, तेलंगाना, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में कमजोर समुदायों के करीब चार हजार लोगों से बातचीत कर रिपोर्ट तैयार की है। सर्वे की रिपोर्ट लॉकडाउन लागू होने के बाद सितम्बर से अक्टूबर के बीच की स्थिति पर तैयार की गई है।

Related Articles

Back to top button