राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बहाल

हफ्ते भर बाद कांग्रेस समेत तमाम नेताओं का अकाउंट अनलॉक, पार्टी ने ट्वीट किया- सत्यमेव जयते

राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि मेरा ट्विटर अकाउंट बंद कर वे राजनीतिक प्रक्रिया में दखलंदाजी कर रहे हैं। एक कंपनी हमारी राजनीति को परिभाषित करने को बिजनेस बना रही है।

ट्विटर ने हफ्ते भर बाद शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी का अकाउंट दोबारा बहाल कर दिया। उनके अलावा पार्टी और दूसरे नेताओं के अकाउंट भी अनलॉक किए गए हैं। इसके बाद कांग्रेस के ऑफिशियल हैंडल से सत्यमेव जयते ट्वीट किया गया। पार्टी के सोशल मीडिया प्रभारी रोहन गुप्ता ने इसे देश की जनता की जीत करार दिया। उन्होंने कहा कि ट्विटर ने अनलॉक करने को लेकर कोई कारण नहीं बताया है।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने अकाउंट बहाल होने पर ट्विटर पर तंज कसा। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि प्रिय ट्विटर, आपने मेरा अकाउंट लॉक क्यों किया, जबकि आप मेरा पोस्ट हटा सकते थे? मैंने अपना पोस्ट न तो डिलीट किया और न ही अपील की, फिर आपने मेरा अकाउंट बहाल क्यों किया? आप किसके दबाव में काम कर रहे हैं?

राहुल के वीडियो का टाइटल- ट्विटर का खतरनाक खेल
राहुल ने ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किए जाने पर शुक्रवार को नाराजगी जाहिर करते हुए वीडियो जारी किया। इसका टाइटल ट्विटर का खतरनाक खेल दिया। उन्होंने कहा कि मेरा ट्विटर अकाउंट बंद कर वे राजनीतिक प्रक्रिया में दखलंदाजी कर रहे हैं। एक कंपनी हमारी राजनीति को परिभाषित करने को बिजनेस बना रही है। एक राजनीतिज्ञ के तौर पर मैं इसे पसंद नहीं करता।

राहुल बोले- ट्विटर भेदभाव करने वाला प्लेटफॉर्म
उन्होंने कहा, ‘यह देश के लोकतंत्र पर हमला है। यह सिर्फ राहुल गांधी पर हमला नहीं है। मेरे 19 से 20 मिलियन फॉलोअर्स हैं। आप उनसे मेरा ओपिनियन जानने का हक छीन रहे हैं। वे इस बात को गलत ठहरा रहे हैं कि ट्विटर एक न्यूट्रल प्लेटफॉर्म है। ये बहुत खतरनाक है। हमारे लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। ट्विटर भेदभाव करने वाला प्लेटफॉर्म हो गया है।’

ट्विटर अकाउंट बंद करने से क्या खाक डरेंगे: कांग्रेस
इससे पहले फेसबुक पर इंडियन नेशनल कांग्रेस ने लिखा था कि जब हमारे नेताओं को जेलों में बंद किया तब हम नहीं डरे तो अब ट्विटर अकाउंट बंद करने से क्या खाक डरेंगे। हम कांग्रेस हैं, जनता का संदेश है, हम लड़ेंगे, लड़ते रहेंगे। अगर बलात्कार पीड़ित बच्ची को न्याय दिलाने के लिए आवाज उठाना अपराध है, तो यह अपराध हम सौ बार करेंगे। जय हिंद…सत्यमेव जयते।

कांग्रेस के नेताओं के अकाउंट लॉक होने पर ट्विटर ने क्या कहा?

ट्विटर ने कहा कि कांग्रेस नेताओं के अकाउंट भारतीय कानूनों और ट्विटर की अपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने की वजह से लॉक किए गए। राहुल ने दलित लड़की के पैरेंट्स का फोटो पोस्ट किया था। यह जुवेनाइल जस्टिस एक्ट और प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेस (POCSO) एक्ट का उल्लंघन था। कानून में साफ तौर पर कहा गया है कि पीड़िता की पहचान सार्वजनिक नहीं होनी चाहिए।नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट को नोटिस जारी किया था। इसके बाद ही ट्विटर ने कांग्रेस नेताओं के ट्वीट डिलीट किए। राहुल का विवादित ट्वीट डिलीट होने और उसके बाद अकाउंट को टेम्पररी लॉक करने के खिलाफ सुरजेवाला और माकन समेत कुछ अन्य नेताओं ने उसी फोटोग्राफ को अपने हैंडल से शेयर किया था। इसकी वजह से उनके अकाउंट्स भी लॉक किए गए।

Related Articles

Back to top button