Farmers Protest से पंजाब रेल रूट बुरी तरह प्रभावित, 4 दिन में इतनी ट्रेनें हुईं कैंसिल

जाए तो जालंधर-चहेरू खंड पर बैठे किसानों ने जालंधर में लुधियाना-अमृतसर और लुधियाना-जम्मू रेल पटरियों को अवरुद्ध किया हुआ है, किसान आंदोलन की वजह से नॉर्दन रेलवे  ने शनिवार को भी 107 प्रभावित ट्रेनों की लिस्ट जारी की थी.

रेलवे की ओर से पंजाब रूट पर चलने वाली 50 ट्रेनों को 21 अगस्त सुबह 6:00 बजे तक के लिए रद्द किया गया था. वहीं, 18 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए थे और वहीं, 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेशन और 3 ट्रेनों का शॉर्ट ऑरजिनेशन किया गया. यानि 57 ट्रेनों को या तो दूसरे मार्ग पर मोड़ दिया गया या उन्हें गंतव्य स्थान से पहले ही रोक दिया गया. यह सभी नॉर्दन रेलवे के फिरोजपुर मंडल के अधीनस्थ आने वाले रेल रूट पर चलने वाली ट्रेनें हैं.

नॉर्दन रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार के मुताबिक गत 20 अगस्त से पंजाब रूट पर ट्रेनों की आवाजाही लगातार प्रभावित हो रही है. अब नॉर्दन रेलवे की ओर से ट्रेनों की आवाजाही को लेकर एक शेड्यूल प्लान जारी किया गया है जो कि 23 अगस्त शाम 4:00 बजे तक के लिए प्रभावी रहेगा.

इसके अंतर्गत नॉर्दन रेलवे (Norther Railway) की ओर से पंजाब रूट पर चलने वाली 48 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है. वहीं, 12 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. इसके अलावा 23 ट्रेनें ऐसी हैं जिनका शॉर्ट टर्मिनेशन और 3 ट्रेनों का शॉर्ट ऑरजिनेशन किया गया. यानी नार्दन रेलवे की ओर से 23 अगस्त शाम 4:00 बजे तक के लिए कुल 83 ट्रेनों के प्रभावित होने की घोषणा की है.

इसके अलावा नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के अंतर्गत चलने वाली कई ट्रेनों को भी किसान आंदोलन की वजह से सुरक्षा के लिहाज से रद्द किया जा रहा है. वहीं, जिन ट्रेनों को संचालित किया जा रहा है, उनके मार्ग में परिवर्तन किया जा रहा है या फिर उनको पहले ही रोक दिया जा रहा है.

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के मुताबिक जालंधर रूट पर किसानों के आंदोलन की वजह से अमृतसर, जम्मू तवी, जैसलमेर, अजमेर के बीच चलने वाली ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द करने की घोषणा की गई है. यह ट्रेनें 22 और 23 अगस्त के लिए रद्द रहेंगी. यात्रियों से निवेदन है कि वह अपनी यात्रा करने से पहले ट्रेनों के आवागमन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लें.

उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित निम्न ट्रेनें रद्द/आंशिक रद्द रहेंगी :—
1. गाड़ी संख्या 02422, जम्मू तवी – अजमेर स्पेशल रेलसेवा जो 22 अगस्त को जम्मू तवी से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी.
2. गाड़ी संख्या 02421, अजमेर- जम्मू तवी स्पेशल रेलसेवा जो 23 अगस्त को अजमेर से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी.
3. गाड़ी संख्या 04645, जैसलमेर- जम्मू तवी  स्पेशल रेलसेवा जो 23 अगस्त को जैसलमेर से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी.
आंशिक रद्द
1. गाड़ी संख्या 04662,  जम्मू तवी- बाड़मेर स्पेशल रेलसेवा 22 अगस्त को दिल्ली से प्रस्थान करेगी, अर्थात जम्मू तवी – दिल्ली के मध्य रद्द रहेगी.
2. गाड़ी संख्या 09614, अमृतसर- अजमेर स्पेशल रेलसेवा 22 अगस्त को लुधियाना से प्रस्थान करेगी, अर्थात अमृतसर- लुधियाना के मध्य रद्द रहेगी.
3 गाड़ी संख्या 02421,  अजमेर-जम्मू तवी स्पेशल रेलसेवा 22 अगस्त को अजमेर से प्रस्थान करने वाली रेलसेवा दिल्ली तक संचालित होगी, अर्थात दिल्ली-जम्मू तवी के मध्य रद्द रहेगी.
4. गाड़ी संख्या 02422,  जम्मू तवी- अजमेर स्पेशल रेलसेवा 23 अगस्त को जम्मू तवी से प्रस्थान करने वाली रेलसेवा दिल्ली से संचालित होगी, अर्थात जम्मू तवी- दिल्ली के मध्य रद्द रहेगी.

इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर रेलवे ने भी जालंधर रूट पर चलने वाली ट्रेनों के टाइम टेबल को लेकर शेड्यूल जारी किया है.

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के मुताबिक अमृतसर-जयनगर, अमृतसर- सहरसा के बीच दोनों दिशाओं में संचालित होने वाली ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. वहीं, अमृतसर, दरभंगा, कटिहार, सहरसा, बरौनी, जयनगर, जालंधर सिटी, जम्मू तवी, कामाख्या और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच संचालित होने वाली 10 ट्रेनों का भी शॉर्ट टर्मिनेशन और शॉर्ट ऑरजिनेशन किया है. यह सभी 22 और 23 अगस्त के लिए किया गया है.

निरस्त की जाने वाली ट्रेनों में यह निम्न ट्रेनें प्रमुख रूप से शामिल हैं:-
-अमृतसर से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04652 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन को निरस्त कर दिया गया है.

-जयनगर से 24 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04651 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन को निरस्त कर दिया गया है.

-अमृतसर से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04688 अमृतसर-सहरसा स्पेशल ट्रेन को निरस्त कर दिया गया है.

-सहरसा से 23 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04687 सहरसा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन को निरस्त कर दिया गया है.

शार्ट ओरिजिनेशन/शार्ट टर्मिनेशन
-अमृतसर से 23 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल ट्रेन बरेली से चलाई जायेगी.

-अमृतसर से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05734 अमृतसर-कटिहार स्पेशल ट्रेन दिल्ली से चलाई गई.

-जलंधर सिटी से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05252 जलंधर सिटी-दरभंगा स्पेशल ट्रेन लुधियाना से चलाई जायेगी.

-अमृतसर से 23 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05734 अमृतसर-कटिहार स्पेशल ट्रेन दिल्ली जं. से चलाई जायेगी.

-अमृतसर से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04674 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन लक्सर जं. से चलाई गई.

-अमृतसर से 23 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04650 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन लक्सर जं. से चलाई जायेगी.

-जयनगर से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04651 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन दिल्ली जं. में शार्ट टर्मिनेट होगी.

-बरौनी से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04697 बरौनी-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन लुधियाना में शार्ट टर्मिनेट होगी.

-सहरसा से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05531 सहरसा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन लुधियाना में शार्ट टर्मिनेट होगी.

-कामाख्या से 22 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05655 कामाख्या-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल ट्रेन अम्बाला में शार्ट टर्मिनेट होगी.

बताते चलें कि किसानों की ओर से गत शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए आंदोलन शुरू किया गया था. ताकि पंजाब सरकार पर गन्ना का बकाया और गन्ना कीमतों में बढ़ोतरी से संबंधित उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डाला जा सके.उधर, किसानों की ओर से यह भी ऐलान कर दिया गया है कि जब तक पंजाब सरकार (Punjab Government) गन्ने की फसल के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी नहीं करती है, तब तक यह धरना लगातार जारी रहेगा. किसानों ने सरकार को यह भी चेतावनी दी हुई है कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना जाता है तो पंजाब बंद का आह्वान भी किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button