पंजाब सरकार कोविड टीके मुफ्त उपलब्ध कराने की बजाय ऊंचे दामों में बेच रही है: भाजपा

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पंजाब सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में कोविड टीके लोगों को मुफ्त में उपलब्ध कराने के बजाय ऊंचे दामों पर बेचे जा रहे हैं।

शनिवार को यहाँ आभासी माध्यम से संबोधित एक संवाददाता सम्मेलन में भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “पंजाब में कोरोना के टीकों की खुराक जो लोगों को मुफ्त में दी जानी चाहिए, उन्हें अधिक कीमतों पर बेचा गया। 309 रुपये में खरीदी गई कोविशील्ड टीके की एक खुराक 1,560 रुपये में बेची गई है।”

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के अधिकारी और कोविड टीकाकरण के प्रभारी ने 29 मई के कुछ आंकड़ों का खुलासा किया है और बताया है कि कोविशील्ड टीकों की 4.29 लाख खुराक 13.25 करोड़ रुपये में खरीदी गई। इसकी औसत राशि 309 रुपये है। वहीं, 1,14,190 कोवैक्सिन टीकों की खुराक औसतन 4.70 करोड़ रुपये में खरीदी गई। कोवैक्सिन के एक टीके का दाम 412 रुपये हैं।

पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोगों को मुफ्त में टीके लगाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 50 प्रतिशत टीके वितरित किए हैं। पंजाब सरकार अपनी खरीद पर मुनाफाखोरी कर रही हैं।

उन्होंने कांग्रेस शासित राज्यों में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वैक्सीन के निर्यात पर सवाल उठाते हैं दूसरी तरफ उन्हीं की पार्टी के शासन वाले राज्य राजस्थान में टीके कूड़े में फेंके मिलते हैं और पंजाब में टीके की मुनाफाखोरी होती है।

Related Articles

Back to top button