अमृतसर में भारी बरसात, सड़कों पर तैरती नजर आईं कारें:

10 घंटों में बरसा 124.6 एमएम पानी; सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक बरसात से कई इलाके डूबे, हेरिटेज स्ट्रीट पर डेढ़ फीट पानी

अमृतसर में शुक्रवार को हुई बरसात से शहर जलथल हो गया। शहर में सुबह 6 बजे हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई जो घंटेभर में ही मूसलाधार बारिश में बदल गई जो शाम 4 बजे तक चली। बरसात इतनी तेज थी कि सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक, महज 10 घंटे में शहर में 124.6 एमएम पानी बरस गया। नतीजा-शहर के कई इलाके पानी में डूब गए और जनजीवन पटरी से उतर गया। लोग घरों में ही दुबके रहे। कई इलाकों में जलभराव के कारण चौपहिया और दोपहिया वाहन सड़कों पर ही बंद हो गए। सबसे बुरी स्थिति अमृतसर-अटारी बाईपास पर रही जहां वेरका चौक पर कई कारें पानी में तैरती नजर आईं। जिला प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य शुरू किए मगर भारी बारिश के आगे सारे इंतजाम बौने नजर आए।

शहर के पॉश एरिया भी पानी से भरे हुए हैं।

बरसात की वजह से अमृतसर का अधिकतम तापमान 7 डिग्री तक लुढ़क गया। वीरवार को अमृतसर का दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो शुक्रवार को गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम ठंडा हो जाने से एसी वगैरह बंद करने पड़ गए।

अमृतसर में शुक्रवार सुबह 6 बजे बटाला रोड, मजीठा रोड और बाईपास एरिया में बारिश शुरू हुई। लगभग एक घंटे की पॉकेट रेन के बाद बादल पूरे शहर पर छा गए और 7 बजे से झमाझम बरसात शुरू हो गई। बरसात इतनी तेज थी कि महज 5 घंटे के अंदर, दोपहर 12 बजे तक शहर में 113 एमएम पानी बरस गया। इस पानी में नगर निगम के तमाम दावे डूब गए और इससे शहर के ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया। दोपहर 12 बजे के बाद बरसात कुछ धीमी तो हुई मगर पूरी तरह बंद नहीं हुई। शुक्रवार शाम 4 बजे तक शहर में 124.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे पहले, वीरवार को पूरे दिन में मात्र 14 एमएम पानी बरसा था।

अमृतसर में हेरिटेज स्ट्रीट में भरा पानी।

हेरिटेज स्ट्रीट बनी नहर

शहर में सबसे बुरे हालात गोल्डन टैंपल के आसपास हेरिटेज स्ट्रीट में देखने को मिले। पूरी हेरिटेज स्ट्रीट ही मानो नहर बन चुकी थी। सीवरेज सिस्टम के काम नहीं करने की वजह से यहां घुटनों तक पानी भर गया। जलभराव के कारण गोल्डन टैंपल जाने वाले श्रद्धालु परेशान नजर आए। ट्रिलियम मॉल से लगते इलाकों के अलावा क्रिस्टल चौक, सर्कुलर रोड, बटाला रोड, पुतलीघर, रणजीत एवेन्यू और ग्रीन एवेन्यू एरिया में भी सड़कें लबालब नजर आईं।

अमृतसर में हाथी गेट के पास बारिश के पानी से गुजरते बाइक सवार।

बाईपास पर डूबी गाड़ियां, घरों में घुसा पानी

अमृतसर-अटारी बाइपास पर तो स्थिति बद से बदतर नजर आई। यहां वेरका चौक पर कई वाहन जलभराव के कारण बीच सड़क बंद हो गए। लोग अपनी गाड़ियां पानी के बीच में छोड़कर किनारे आ गए। वेरका चौक पर कुछ कारें पानी में तैरती नजर आईं। दूसरे कई इलाकों में भी लोग सड़कों पर वाहनों को धक्के लगाते नजर आए। उधर शहर के ज्यादातर इलाके पानी में डूब गए। कई जगह पानी घरों में घुस गया। वेरका एरिया में घरों में पानी घुसने पर लोगों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई। यही हाल बटाला रोड और मजीठा रोड के कई इलाकों का रहा।

सड़कों पर एकत्रित पानी और कई वाहन पानी के कारण फंस गए।

विकास के नाम पर चल रहे काम से बढ़ी मुसीबत

अमृतसर सिटी में रिंग रोड पर चल रहा काम बारिश में मुसीबत की सबसे बड़ी वजह बना। यहां लाहौरी गेट के पास सड़क के दोनों तरफ काम चलने की वजह से सड़क कच्ची है। ये कच्ची मिट्‌टी बारिश के कारण दलदल में बदल गई और कई दोपहिया वाहन चालक गिरकर चोटिल हो गए। थाना डी डिविजन के बाहर एक कार गड्‌ढे में धंस गई। खालसा कॉलेज के सामने और हाथी गेट पर भी पानी भर जाने से लोग परेशान होते रहे।

पुलिस कमिश्नर खुद उतरे सड़क पर

जलभराव के चलते शहर के भीतरी इलाकों में हालात ज्यादा खराब रहे। यहां सीवरेज सिस्टम पुराना होने से पानी की निकासी नहीं हो पाई और लोगों के घर डूब गए। कई जगह वाहन फंस गए। बरसात के बीच अमृतसर के पुलिस कमिश्नर विक्रम जीत दुग्गल खुद अफसरों के साथ फील्ड में निकले। बिना जूते पहने, उन्होंने नंगे पांव हेरिटेज स्ट्रीट का राउंड लिया और कटड़ा जैमल सिंह में लगने वाले जाम को खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस मुलाजिमों को हिदायतें दी।

Related Articles

Back to top button