पुणे: ठग महिला ने उड़ाये बुजुर्ग के 4.66 लाख रुपए

पुणे के मॉडल कॉलोनी इलाके में रहने वाले एक 64 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक ने साइबर जालसाज महिला को अपने ₹4.66 लाख रुपए गंवा दिए। जालसाज महिला कथित तौर पर वीडियो चैट के दौरान उसे कपड़े उतारने का लालच दिया, और फिर विभिन्न सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पैसे वसूले।
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, घटना 21 से 25 मार्च के बीच हुई। पीड़िता ने बुधवार को चतुरश्रृंगी थाने में शिकायत दर्ज कराई।
पुलिस ने कहा कि साइबर अपराधियों ने 21 मार्च को एक महिला के प्रोफाइल के जरिए फोन मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर शिकायतकर्ता से संपर्क किया। कुछ दिन चैटिंग के बाद बुजुर्ग को कपड़े उतारने का झांसा दिया, और महिला ने स्क्रीन पर रिकॉर्ड कर ली। बाद में उसने उससे पैसे मांगे और वीडियो वायरल करने की धमकी दी। इस पर विचार करते हुए, वरिष्ठ नागरिक ने आरोपी को ₹51,000 का भुगतान किया और वीडियो को हटाने के लिए कहा।

बाद में, पीड़ित को एक जालसाज का फर्जी कॉल भी आया, जो खुद को सोशल मीडिया कंपनी का अधिकारी बता रहा था। इस अधिकारी ने वीडियो को हटाने के लिए ₹4.10 लाख की मांग की। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पीड़ित ने यह राशि चुकाई।

पीड़ित को तीसरी कॉल भी मिली, जिसमें आरोपी ने खुद को दिल्ली पुलिस का अधिकारी बताने का नाटक किया और पैसे ऐंठने की कोशिश की और भुगतान न करने पर उसके खिलाफ मामला दर्ज करने की धमकी दी। पीड़ित को तब एहसास हुआ कि उसके साथ जबरन वसूली की जा रही है और उसने चतुरश्रृंगी पुलिस से शिकायत दर्ज कराने के लिए संपर्क किया।

चतुरश्रृंगी पुलिस स्टेशन के सहायक पुलिस निरीक्षक अंकुश चिंतामणि ने कहा, “पीड़ित को पीड़ितों से तीन कॉल आए थे, जिसमें से उसने दो आरोपियों को दो अलग-अलग लेनदेन में 4.66 लाख रुपये का भुगतान किया था। जब पीड़िता को तीसरी कॉल आई तो वह थाने पहुंचा।” आईपीसी की धारा 384,385,386,170,419,420 और आईटी अधिनियम की धारा 66 (सी) 66 (डी) 67 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है।

Related Articles

Back to top button