पबजी से ब्लैकमेलिंग:बेटे के साथी प्लेयर ने मोबाइल रिमोट पर लेकर उसकी मां की पर्सनल फोटो चुराईं;

वीडियो कॉल करके ब्लैकमेल करने लगा, महिला डिप्रेशन में आई

बेटे का पबजी खेलने का शौक उसकी मां के लिए भारी पड़ गया। साथी खिलाड़ी ने बेटे को फुसलाकर उसका मोबाइल रिमोट पर लेकर उसमें से उसकी मां के निजी पलों की फोटो चुरा लीं। अब वह महिला को वीडियो कॉल करके उसे ब्लैकमेल कर रहा था। इससे महिला डिप्रेशन में चली गई। पुलिस ने आरोपी को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से गिरफ्तार किया है।

हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में रहने वाली महिला के मोबाइल से उसका 16 साल का बेटा पबजी खेलता है। पबजी भारत में बैन है, इसलिए उसने मोबाइल का VPN (वर्च्युअल प्राइवेट नेटवर्क) चेंज करके पबजी का इंटरनेशनल वर्जन डाउनलोड कर लिया। सालभर पहले पबजी खेलने के दौरान उसकी सुल्तानपुर यूपी के निवासी अंकित कुमार (20) से गेम में बातचीत होने लगी। उसने मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस ले लिया।

अंकित ने उसको झांसे में लेकर मोबाइल पर भेजा ओटीपी नंबर शेयर करने का कहा। इस दौरान आरोपी ने उसके मोबाइल पर हैकिंग के लिए एक ऐप डाउनलोड करवा दिया था। ओटीपी नंबर मिलते ही उसका काम आसान हो गया। मोबाइल हैक कर उसने सभी डाटा चुरा लिया। मोबाइल में स्टोर फोटाज, वीडियो, कान्टेक्ट नंबर तक उसके पास आ गए। इसमें उसे उसकी मां के कुछ फोटो मिल गए।

बेटे को कॉल किया तो मां ने रिसीव किया
अंकित ने जब उसे कॉल किया तो फोन उसकी मां ने रिसीव किया। उसने पहले तो महिला को बताया कि उसने मोबाइल हैक कर लिया है। उसकी कुछ फोटोज व वीडियो उसके पास है। जिसे वायरल करने की धमकी देकर 50 हजार रुपए की डिमांड की। घबराई महिलाएं से समय मांगा तो कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद नंबर पर संपर्क करने की धमकी देने लगा।

पुलिस गिरफ्त मे आरोपी।

महिला से संबंध बनाना चाहता था
पूछताछ में अंकित ने पुलिस को बताया- उसको चैट से पता चला कि उस महिला का संपर्क विदेश में रहने वाले किसी लड़के से था, जिससे अभी एक-दो दिन पहले ही बातचीत खत्म हो गई। यह जानने के बाद उसका मन बदल गया। वह महिला को बातचीत करने के लिए दबाव डालने लगा। महिला को कॉल कर विदेशी दोस्त के बारे में भी बताया। मोबाइल डाटा चोरी होने का पता चलने पर महिला ने उसको समझाया, लेकिन वह नहीं माना। तीन महीने तक तो समझाने के दौरान सिर्फ बातचीत होती रही। अंकित ने वीडियो कॉल कर उसके आपत्तिजनक फोटो के स्क्रीन शॉर्ट ले लिए।

परिचित की मदद से पुलिस को सुनाई आपबीती
परेशान होकर पीड़िता डिप्रेशन में पहुंच गई। उसने उससे बातचीत करने बंद किया तो आरोपी उसे धमकाने लगा। आखिरकार पीड़िता को ब्लैकमेल का अपनी पुरानी डिमांड 50 हजार रुपए देने को कहा। परेशान होकर पीड़िता ने सुसाइड का मन बना लिया। इस दौरान मन की बात परिचित को बताई, जिसके बाद पुलिस की शरण ली। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए तकनीकी टीम की मदद से आरोपी को उत्तर प्रदेश से पकड़ लिया।

OTP किसी से भी शेयर न करें
पीलीबंगा थाना प्रभारी इंद्र वर्मा ने बताया कि यह मामला एक सबक है कि मोबाइल का इस्तेमाल ध्यान से करें। मोबाइल पर आने वाला OTP किसी को हरगिज न बताएं। अभी तक इससे बैंकिंग फ्रॉड की आशंका थी लेकिन अब फोन हैकिंग तक का खतरा सामने आया है। उन्होंने बताया कि युवक द्वारा महिला के मोबाइल को हैक करने के लिए इंस्टॉल की गई एप के बारे में भी गहराई से छानबीन की जा रही है।

संसदीय समिति कर चुकी VPN को बंद करने की सिफारिश
अगस्त में संसदीय समिति ने भारत सरकार से वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) सर्विसेस को बंद करने की सिफारिश की है। समिति का कहना है कि VPN की वजह से साइबर सुरक्षा को खतरा पैदा हो रहा है। साइबर अपराधी VPN का इस्तेमाल कर अपनी पहचान गुप्त रखते हैं और गिरफ्तारी से बच जाते हैं। साइबर हमले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में VPN को भारत में बैन करना जरूरी हो गया है।

गृह मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थाई समिति का कहना है कि VPN और डार्क वेब के इस्तेमाल पर काबू करना बेहद जरूरी हो गया है। VPN की मदद से साइबर अपराधी फायर वॉल्स में सेंध लगा रहे हैं। एन्फोर्समेंट एजेंसियां भी इन्हें पकड़ नहीं पा रही हैं। ऐसे में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) की मदद लेकर VPN सर्विसेस को बैन करना होगा।

Related Articles

Back to top button