बजट में कोविड-19 वैक्सीन कार्यक्रम पर 35400 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान

सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन कार्यक्रम पर 35400 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया गया है। मिशन पोषण अभियान 2.0 की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए हर जिले में पोषण को बढ़ावा देने के कार्यक्रम बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट दो लाख करोड़ रूपये का होगा।

न्यूमोकोकल वैक्सीन का कार्यक्रम पूरे देश में चलाया जाएगा। इससे प्रतिवर्ष 50 हजार बच्चों की जान बचाने में मदद मिलेगी। फिलहाल यह वैक्सीन पांच राज्यों में दी जा रही है।

ये भी पढ़ें-Budget 2021: जानें किन 6 स्तंभों पर टिका है 2021-22 का बजट

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2021 से अगले पांच वर्ष के लिए स्वच्छ भारत मिशन – शहरी के दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है जिसके लिए एक लाख 41 हजार 678 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें मल प्रबंधन, गंदा पानी प्रबंधन, स्रोत पर पृथक्करण और शहरी निर्माण से उत्पन्न कचरे के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 2217 करोड़ रुपए की लागत से 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 42 शहरों में केंद्र बनाये जायेंगे। पुराने वाहनों की स्क्रीपिंग के लिए नीति लायी जा रही है।

उन्होेंने उज्ज्वला योजना में एक करोड़ और परिवारों को जोड़े जाने की घोषणा की। अभी तक योजना से लगभग आठ करोड़ परिवारों को जोड़ा जा चुका है। साथ ही वर्ष 2021-22 में हाईड्रोजन ऊर्जा मिशन शुरू करने की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button