प्रियंका गांधी ने जारी की 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, उन्नाव गैंग रेप पीड़िता की मां को बनाया उम्मीदवार

प्रियंका गांधी ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानिए किसी कहा से दिया टिकट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की डेट सामने आने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 125 उम्मीदवारों की पहली सूची में कांग्रेस ने 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 फीसदी युवाओं को तरजीह दी है. इसके साथ कांग्रेस नेता प्रियंका ने कहा कि 125 प्रत्याशियों में 50 महिलाएं शामिल हैं. इसमें कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी लाइफ काफी अत्याचार सहन किया है और उसके खिलाफ लड़ाई लड़ी है. जबकि सूची में कुछ सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं.

कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमारी उन्नाव की उम्मीदवार उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां आशा सिंह हैं. वह भी चुनाव लड़ना चाहती हैं. हमने उन्हें मौका दिया है, जिस सत्ता के जरिए उनके पति की हत्या हुई, बेटी का बलात्कार हुआ, एक्सीडेंट कराया. वही सत्ता अपने हाथों में लें. उन्‍होंने कहा, ‘हमारे प्रत्याशियों की सूची एक नया संदेश दे रही है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप में ये शक्ति है कि आप अपने हक के लिए लड़ें. यूपी में कांग्रेस आपका समर्थन करेगी. आप राजनीति में आएं और अपनी लड़ाई खुद लड़ें.’

उन्नाव रेप पीड़िता की मां से आशा कार्यकर्त्ता तक

कांग्रेस ने नोएडा से पंखुरी पाठक को उम्‍मीदवार बनाया है. जबकि फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद की पत्‍नी लुइस खुर्शीद को टिकट दिया है. वहीं, उन्नाव से उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां आशा सिंह को भी मौका दिया गया है. इसके अलावा सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड भी कांग्रेस के टिकट पर मैदान में होंगे. इसी तरह शाहजहांपुर की आशा कार्यकर्ता पूनम पांडेय को भी कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है. इसके अलावा सीएए-एनआरसी के खिलाफ आवाज उठाने वाली सदफ जाफर को भी कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सदफ जाफर ने सीएए-एनआरसी के समय बहुत संघर्ष किया था. सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताड़ित किया. मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें. कांग्रेस ऐसी महिलाओं के हमेशा साथ है.

अखिलेश के गढ़ में प्रियंका ने उतारे उम्मीदवार

प्रियंका गांधी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव के गढ़ आजमगढ़ में 10 में से चार विधानसभा उम्‍मीदवार घोषित कर दिए हैं. आजमगढ़ सदर से प्रवीण सिंह, निजामाबाद से अनिल यादव, मेहनगर से निर्मला भारती और सगड़ी से राणा खातून को मैदान में उतारा है.

नेताओं और कार्यकर्ताओं को दी ये सलाह

कांग्रेस नेता प्रियंका ने अपने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा है कि हम नकारात्मक नहीं, सिर्फ सकारात्मक कैंपेन करेंगे. हम चाहते हैं कि भविष्य की बातें हों, विकास की बातें हों, महिला-दलित सशक्तिकरण की बातें हों और समस्याओं को हल करने की बातें हों. उन्‍होंने कहा, ‘हर चुनाव में हमने हर पार्टी में देखा है​ कि कुछ लोग आते हैं और कुछ लोग चले जाते हैं. कुछ लोग घबरा जाते हैं कि हो सकता है कि हम यहां से नहीं जीते. मुझे नहीं लगता कि ये ऐसी चीज है जिससे किसी भी पार्टी को घबराना या हारना चाहिए.

Related Articles

Back to top button