यूक्रेन से सुरक्षित लौटे भारतीयों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

वाराणसी. म में बातचीत की. उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से ताल्लुक रखने वाले छात्रों ने प्रधानमंत्री के साथ घर वापसी के अपने अनुभव साझा किए. वाराणसी मोदी की लोकसभा सीट भी है. सरकार, रूसी आक्रमण के कारण युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की वापसी कर रही है.

1-कंटेनर की दीवार बनाने के साथ यह 6 काम करेगी विदेशी कंपनी, जानें यहां

सुपरटेक के ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) सियान और एपेक्स को गिराने से पहले कंपनी 6 बड़े काम करेगी. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) और कंपनी नहीं चाहते कि ट्विन टावर को गिराने का मामूली सा असर भी आसपास के दूसरे टावर पर पड़े. इसके लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. मामूली तोड़फोड़ के बाद अब ट्विन टावर में विस्फोटक (Explosive) लगाने की तैयारी चल रही है. अमेरिका (America) से कंपनी के दो और एक्सपर्ट इंजीनियर नोएडा पहुंच गए हैं. यह इंजीनियर एमरॉल्ड कोर्ट (Emrald Court) और ट्विन टावर को आपस में जोड़ रहे लिंटर को काटने की तकनीक पर भी काम करेंगे.

ट्विन टावर गिराने से पहले यह 6 बड़े काम करेगी कंपनी

सुपरटेक के ट्विन टावर सियान और एपेक्स को विस्फोटक से गिराने का काम अमेरिका और साउथ अफ्रीका की कंपनी एडिफिस कर रही है. कंपनी के भारतीय अफसरों की मानें तो ट्विन टावर के गिरने का असर किसी भी तरह से आसपास के टावर पर नहीं होगा. इसके लिए कंपनी कुछ काम पहले से कर रही है.

2-रेप का विरोध करने पर दलित छात्रा को पिलाया जहर, फिर जंगल में फेंका; अस्‍पताल में मौत

उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां एक नाबालिग दलित छात्रा को पहले अगवा कर एक होटल में ले जाया गया. वहां उनके साथ रेप करने की कोशिश (Rape Attempt) की गई. नापाक मंसूबे में विफल रहने पर आरोपी युवक ने दलित छात्रा (Dalit Minor Girl Student) को जबरन जहर पिला दिया और उसे बाद उन्‍हें जंगल में फेंक दिया. परिजनों ने अपनी बिटिया की तलाश कर उन्‍हें बेसुध हालत में अस्‍पताल में भर्ती कराया, जहां नाबालिग छात्रा की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पीड़िता के परिजनों की ओर से शुरुआत में इस बाबत पुलिस में तहरीर नहीं दी गई थी. बाद में पुलिस को लिखित आवेदन दिया गया. आरोपी मुस्लिम समुदाय का युवक नाबालिग छात्रा के ही गांव का रहने वाला है.

जानकारी के अनुसार, दलित छात्रा समीप के गांव में कक्षा 9 की छात्रा थी. छात्रा की उम्र मात्र 15 साल थी. नाबालिग छात्रा के भाई ने बताया कि जब उसकी बहन स्कूल की छुट्टी होने के बाद घर नहीं लौटी तो उन्होंने उसकी तलाश की. बीजोपुरा गांव के जंगल में उसे तलाशा गया तो वह बेहोश अवस्‍था में मिली. इसके बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां पर छात्रा होश में आई और उसने आपबीती सुनाई. छात्रा ने बताया कि उसके गांव का ही शाहिल नाम का युवक उसे बहला फुसलाकर सहारनपुर के एक होटल में ले गया था. यहां पर उसके साथ साहिल ने दुष्कर्म का प्रयास किया. उसने विरोध किया तो उसे जहर पिला दिया गया. इसके बाद युवक उसे कार में डालकर गांव के जंगल में फेंक दिया.

3-हरियाणाः एशिया की सबसे बड़ी होलसेल कपड़ा मार्केट की दुकान में लगी भयंकर आग

हरियाणा के अंबाला जिले में एशिया की सबसे बड़ी होलसेल कपड़ा मार्केट में गुरुवार देर शाम भयंकर आग का तांडव देखने को मिला. साहिब कलेक्शन नाम की दो मंजिला दुकान में भयंकर आग लग गयी और देखते ही देखते कपड़ों की दुकान में पड़ा लाखों का सामान जलकर ख़ाक हो गया. सूचना मिलने पर करीब आधा दर्जन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्क्त के बाद लगभग आग पर काबू पाया गया.

सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्क्त करने के बाद दुकान का शट्टर तोड़ कर आग पर काबू पाया गया. दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलने पर उन्होंने दो फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर भेजा, जिसके बाद उनके कर्मियों द्वारा उन्हें सूचित किया गया कि आग बहुत ज्यादा है, जिसके बाद और 3 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया. उन्होंने बताया कि आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है. बंद दुकान में आग लगी है और कड़ी मशक्क्त के बाद दो मंजिला दुकान में लगी आग पर काबू पाया गया है.

4-30 डिग्री सेल्सियस के पार रहेगा अधिकतम तापमान, बूंदाबांदी के भी आसार

उत्‍तर प्रदेश में पिछले कुछ सप्‍ताह से मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. मौसमी दशाओं में लगातार परिवर्तन से नियमित अंतराल पर कहीं बारिश तो कहीं बूंदाबांदी हो रही है. प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बदलाव की संभावना प्रबल हो उठी है. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances in Uttar Pradesh) के सक्रिय होने के कारण पश्चिमी से लेकर पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में रिमझिम बारिश होने की संभावना जताई गई है. दूसरी तरफ, ठंड का मौसम समाप्‍त होने के भी स्‍पष्‍ट संकेत मिलने लगे हैं. उत्‍तर प्रदेश में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है. ऐसे में दिन चढ़ने के साथ ही गर्मी का एहसास (Hot Weather) होने लगा है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में गर्मी के मौसम में लू थपेड़े चलने लगते हैं, जिससे आम जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो जाता है.

5-कच्चा बादाम के बाद अब अमरूद बेचने का अंदाज मचा रहा तहलका, क्या आपने भी चाचा को सुना है?

सोशल मीडिया (Social Media) एक ऐसा मंच है जहां पर कभी भी कुछ भी वायरल (New Viral on Social Media) हो सकता है. हाल ही कच्चा बादाम गाना (Kachha Badam Song) जमकर वायरल हुआ. जिसको देखो वहीं इस गाने पर वीडियो फिल्माता दिखा. कच्चा बादाम पर लाखों की तादात में इंस्टाग्राम रील्स और यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएट किए गए.

कच्चा बादाम के कारण काफी गरीब घर के भुबन बड्याकर (Bhuban Badyakar Kachha Badam) रातों रात देश और दुनिया में फेमस हो गए. कच्चा बादाम के बाद अब सोशल मीडिया की दुनिया में अमरूद बेचने (Guava Sellers Song) का अनोखा अंदाज तेजी से वायरल (Guava Song Viral) हो रहा है.

6-क्या भारत में टल गया कोरोना का खतरा? स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- अभी हर दिन 15 लाख केस…

स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lav Agarwal) ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि दुनिया के कई देशों में कोविड के मामलों (New Covid-19 Cases) में तेजी से उछाल आया है. आज भी दुनिया में रोजाना करीब 15,00,000 मामले सामने आ रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि यह समय भले ही भारत में कम कोरोना मामलों (Corona Cases) का हो, लेकिन ढिलाई बरतने का नहीं है. दुनिया में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 6 करोड़ 18 लाख है. पिछले एक हफ्ते में हर दिन 15 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं. यह दैनिक आधार पर बढ़ते मामलों को दर्शाता है.

भारत में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 6,561 नए मामले सामने आए हैं, जबकि साप्ताहिक आधार पर औसतन लगभग 11,000 कोविड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड के मामलों में भारी कमी देखी गई है. वैश्विक मामलों में से केवल 0.7% भारत में दर्ज किए जा रहे हैं. लव अग्रवाल ने कहा कि अब कई देशों में भी कोविड के बड़े मामले सामने आ रहे हैं. कुछ देशों में, मामलों की गति में वृद्धि जारी है.

7-आपके व्‍यवहार में बदलाव कहीं नर्वस ब्रेकडाउन तो नहीं, जानें क्‍या है ये बीमारी

भागदौड़ भरी जिंदगी और अस्‍त-व्‍यस्‍त लाइफस्‍टाइल ने लोगों को कई तरह की बीमारियां दी हैं. जिनमें मानसिक और शारीरिक दोनों ही प्रकार की बीमारियां शामिल हो सकती हैं. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि लोग कई तरह की परेशानियों से घिरे रहते हैं लेकिन उन्‍हें इसका आभास ही नहीं होता. उनका व्‍यवहार दिन- प्रतिदिन बदलता रहता है लेकिन इसे वे परिस्थिति या दुख के कारण पैदा हुई स्थिति मान लेते हैं जबकि सच्‍चाई कुछ और होती है. ऐसी ही एक अवस्‍था है नर्वस ब्रेकडाउन (Nervous Breakdown). जिसमें व्‍यक्ति के व्‍यवहार में बदलाव होता रहता है लेकिन वह इसे पहचान नहीं पाता. चिकित्‍सकीय भाषा में समझें तो नर्वस ब्रेकडाउन शब्‍द स्‍ट्रेस रिएक्‍शन की ही एक स्थिति है. खास बात है कि यूक्रेन में जारी हालातों में रह रहे लोगों को भी नर्वस ब्रेकडाउन हो सकता है.

8-यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए दूतावास ने जारी किया रजिस्ट्रेशन फॉर्म, यहां करें अप्लाईन

भारतीय दूतावास ने यूक्रेन (India in Ukraine) में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए एक गूगल फॉर्म रिलीज किया है. यूक्रेनियन भारतीय दूतावास ने गुरुवार शाम अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया. इसमें लिखा गया, ”खारकीव में रह रहे सभी भारतीय नागरिक, पिसोचिन छोड़कर, कृपया तत्काल प्रभाव से नीचे दिए गए फॉर्म में सभी जरूरी विवरण भरें.”

इस ट्वीट के साथ एक गूगल फॉर्म अटैच था, जिसमें ईमेल एड्रेस, प्रार्थी का नाम, पासपोर्ट नंबर, खारकीव में उसका एड्रेस, मोबाइल नंबर और उसके साथ के अन्य लोगों का ​विवरण मांगा गया है. फॉर्म में विवरण भरने वालों को भारतीय अधिकारी खारकीव से रेस्क्यू करने का इंतजाम करेंगे. अब तक 17000 के करीब भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं, लेकिन कुछ अब भी खारकीव में फंसे हुए हैं.

9-कोरोना वैक्सीन न लगवाने वालों के लिए साल 2022 कैसे बना काल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए चौंकाने वाले आंकड़े

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत में कोरोना वैक्सीन की प्रभावशीलता को लेकर महत्वपूर्ण डेटा शेयर किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की ओर से बताया गया कि इस साल कोविड-19 से जिनकी मौतें हुईं उनमें 92 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली थी.

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि भारत दूसरा देश है, जिसके पास वैक्सीन ट्रैकर है. उन्होंने बताया कि 2022 के दौरान 92 प्रतिशत मौतें टीका नहीं लेने वाले लोगों की थी. नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, यह स्पष्ट है कि भारत में व्यापक टीकाकरण कवरेज ने सैकड़ों लोगों की जान बचाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही.

10-यूक्रेन संकट में बढ़ा नजर आया पीएम का कद

21वीं सदी भारत की सदी होगी इसके दावे और कयास लगातार लगाए जा रहे थे. भारत की बढ़ती हुई शक्ति क्षमता पर पूरी दुनिया की नजर लगातार बनी हुई है. यूक्रेन संकट में एक बार फिर साबित कर दिया की पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत वैश्विक शक्ति बन रहा है और संकट के समय में यूक्रेन के समर्थक और विरोधी दोनों ही पीएम नरेंद्र मोदी की ओर देख रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी के बढ़ते हुए कदम को इन घटनाओं के साथ भी समझा जा सकता है. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद विश्व के तमाम बड़े नेता पीएम नरेंद्र मोदी के लगातार संपर्क में. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ-साथ विश्व के तमाम बड़े नेता पीएम नरेंद्र मोदी से व्यक्तिगत तौर पर चर्चा कर रहे हैं.
भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने युद्ध के शुरू होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी से इस संबंध में रूप से बात करने की अपील की. उनका कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस वक्त विश्व के सबसे शक्तिशाली और सम्मानित नेता हैं. उनका कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी की जो वैश्विक छवि है इससे उन्हें उम्मीद है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनकी बात को गंभीरता से सुनेंगे. इसके साथ ही साथ यूक्रेन के राजदूत ने पीएम नरेंद्र मोदी से अपने देश के लिए समर्थन की भी गुहार की.

 

Related Articles

Back to top button