फिजी में प्रधानमंत्री मोदी को मिला हाईएस्ट सिविलियन अवार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है. पीएम मोदी को उनके वैश्विक नेतृत्व की मान्यता में “द कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी” से सम्मानित किया गया।

यह पीएम मोदी को उनके फिजी समकक्ष सित्विनी राबुका से पीएम मोदी द्वारा प्रस्तुत किया गया था। आज तक गिने-चुने गैर-फिजी लोगों को ही यह सम्मान मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि ये सिर्फ उनका नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का सदियों पुराने भारत-फिजी संबंधों का सम्मान है. उनके वैश्विक नेतृत्व की मान्यता में फिजी के आदेश का सम्मान। केवल मुट्ठी भर गैर-फिजी लोगों ने आज तक यह सम्मान प्राप्त किया है, “प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा। फिजी-भारतीय समुदाय, जिन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और स्थायी बंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा। पीएम मोदी ने फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन के मौके पर राबुका से भी मुलाकात की थी। FIPIC) पापुआ न्यू गिनी में शिखर सम्मेलन। प्रधानमंत्री ने कहा, “फिजी के पीएम @slrabuka से मिलकर खुशी हुई। हमने विभिन्न विषयों पर शानदार बातचीत की। भारत और फिजी के बीच संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। हम आने वाले वर्षों में इसे और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं।” मोदी ने ट्वीट किया।

पापुआ न्यू गिनी ने प्रधानमंत्री मोदी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा। पापुआ न्यू गिनी ने प्रशांत द्वीप देशों की एकता का समर्थन करने और ग्लोबल साउथ के कारण की अगुवाई करने के लिए पीएम मोदी को लोगोहू के आदेश का साथी प्रदान किया। यह उन्हें पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे द्वारा प्रदान किया गया था। प्रशांत द्वीप देशों की एकता और ग्लोबल साउथ के कारण की अगुवाई करना। पीएनजी के बहुत कम अनिवासियों को यह पुरस्कार मिला है। उदाहरण के लिए बिल क्लिंटन, “आधिकारिक बयान पढ़ता है।

Related Articles

Back to top button