बरेली: हिंदू परिवार पर धर्म परिवर्तन के लिए बनाया गया दबाव, बंद कर दिया हुक्का-पानी

उत्तर प्रदेश के बरेली (Bareilly) जिले से धर्म परिवर्तन कराने को लेकर दबाव बनाने का एक मामला सामने आया है। जिले के परसौना गांव में जीवन यापन कर रहे एकमात्र हिंदू परिवार के खिलाफ दूसरे समुदाय के लोगों ने फतवा जारी कर दिया है। पीड़ित परिवार का आरोप है उसे आये दिन धर्म परिवर्तन न करने पर जान से मारने की धमकी दी जाती है।

पीड़ित परिवार का हुक्का पानी भी बंद
दरअसल, एक विशेष समुदाय के लोगों ने पीड़ित परिवार का हुक्का पानी भी बंद कर दिया है। ऐसी जानकारी मिली है कि आखिर में हारकर उन्होंने गांव से पलायन करने का निर्णय तक ले लिया था, लेकिन जैसे ही ये खबर आस-पास के गावों में फैली तो यहां मौजूद हिंदू संगठन सक्रिय हो गए और तुरंत पुलिस को इस संबंध में सूचना दी। फिलहाल, पुलिस ने इस पूरे मामले में तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

बरेली के बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र है मामला
मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार ये मामला बरेली के बिथरी चैनपुर थाना क्षेत्र के गांव परसौना का है, जहां इकराम सिंह और उसका परिवार एकमात्र हिंदू परिवार है। इकराम जैसे-तैसे अपना जीवन यापन करता आ रहा है, अचानक उसके सामने मुश्किलें तब आ गईं, जब एक धर्म विषेश के लोगों ने उस पर धर्मपरिवर्तन करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं इकराम का आरोप है कि उसे आए दिन धमकी भी दी जाती है। इकराम के सामने तब रोजी रोटी का भी संकट आ गया, जब उसके परिवार को दैनिक जरूरत की चीजें नहीं खरीदने दिया गया। आखिर में उसने गांव छोड़ने का फैसला लिया।

आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
जब मामले की खबर तेजी से फैलने लगी तो पुलिस ने समय रहते मामले की जांच शुरू कर दी। बता दें की सीओ थर्ड ने खुद गांव जाकर मामले की गंभीरता से जांच की। उन्होंने पीड़ित पक्ष और आरोपी पक्ष दोनों को सुना। मामले में आरोपी पाये जाने पर दूसरे समुदाय के तीन लोगों को गिरफ्तार कर विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की। इस पूरे मामले को लेकर एसपी सिटी रविंद्र ने मीडिया को बताया कि दूसरे समुदाय के तीन लोगों के खिलाफ इकराम सिंह की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज कर ली है। फिलहाल, पुलिस मामले के अन्य आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

Related Articles

Back to top button