राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शाम ट्रेन से पहुंच रहे कानपुर, जानिए कार्यक्रम

कानपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) पद संभालने के बाद पहली बार कानपुर (Kanpur) अपने पैतृक गांव परौंख आ रहे हैं. राष्ट्रपति दिल्ली से प्रेसीडेंसियल ट्रेन से आज शाम कानपुर पहुंचेंगे. वह 26 जून को शहर में रहेंगे और जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, चिकित्सकों, समाजसेवियों और पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे. इसके बाद 27 जून को हेलीकॉप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद की अपने जन्मस्थान की यह पहली यात्रा होगी. कोरोना महामारी के चलते यह यात्रा टलती रही.

कानपुर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ स्वागत करेंगे. कानपुर सेंट्रल से सर्किट हाउस पहुंचने तक गवर्नर और मुख्यमंत्री साथ रहेंगे.

प्रेसीडेंट की सुरक्षा में 100 स्नाइपर्स और 80 स्पेशल एनएसजी कमांडो के अलावा दस जनपदों की पुलिस फोर्स और आरपीएफ व जीआरपी तैनात रहेगी. सुरक्षा संबंधी तैयारियों का अफसरों ने जायजा ले लिया है और कहां किसकी ड्यूटी रहेगी, इसका निर्धारण भी किया गया है. वहीं, सेंट्रल रेलवे स्टेशन, सर्किट हाउस के अलावा अब एयरपोर्ट पर भी कमांड सेंटर बनाने का फैसला किया गया है. राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जो मैप तैयार किया गया है, उसमें बाहरी घेरा पुलिस, पीएसी, जीआरपी और आरपीएफ का होगा, जो अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगे.

चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात
प्रेसिडेंशियल ट्रेन में दो विशेष बोगी (स्पेशल कोच) लगाई गई हैं, जिनमें बुलेटप्रूफ शीशे लगे हैं. इस ट्रेन में पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगा है. सुरक्षा के मद्देनजर इस ट्रेन के आगे एक खाली इंजन भी दौड़ेगा, जिससे इस बात की जानकारी मिल सके कि ट्रैक में कोई दिक्कत तो नहीं है. रेलवे लाइन के दोनों तरफ पुलिस का सख्त पहरा भी रहेगा. प्रेसिडेंशियल ट्रेन की यात्रा के दौरान रेलवे ट्रैक के किनारे आवारा जानवरों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी, ताकि किसी भी हादसे से बचा जा सके.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 3 दिवसीय कानपुर दौरा

आज 12.10 बजे राष्ट्रपति भवन से निकलेंगे

सफदरगंज रेलवे स्टेशन से 12.30 बजे ट्रेन से कानपुर के लिए रवाना होंगे

शाम 6 बजे कानपुर देहात के झींझक स्टेशन पहुंचेंगे.

6.15 बजे झींझक से रूरा स्टेशन पहुंचेंगे.

रूरा से 7.45 बजे कानपुर सेंट्रल पहुंचेंगे. यहां सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे.

26 जून को सर्किट हाउस में राष्ट्रपति लोगों से वार्ता करेंगे. कानपुर के मंत्री, सांसद, विधायकों से वार्ता करेंगे. नेताओं से वार्ता के बाद व्यापारियों से मिलेंगे. पूरा दिन सर्किट हाउस में ही रहेंगे

27 जून– सुबह 8.25 बजे हेलीपैड पहुंचेंगे.

9.05 बजे हेलीकॉप्टर से परौख पहुंचेंगे.

सुबह 9.25 बजे मंदिर जाएंगे.

9.25 से 9.55 बजे तक भ्रमण कार्यक्रम होगा. मंदिर, मिलन केन्द्र और स्कूल जाएंगे.

10.15 बजे से 10.45 बजे तक कार्यक्रम में रहेंगे.

11.50 से 12.20 तक वहां के लोगों से मिलेंगे.

4.50 बजे कानपुर के लिए रवाना होंगे.

5.50 बजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे. रात्रि विश्राम करेंगे.

28 जून को सुबह 10.10 बजे लखनऊ रवाना होंगे.

कानपुर रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए रवाना होंगे.

12.10 बजे राजभवन लखनऊ पहुंचेंगे.

सुरक्षा व्यवस्था के लिए 100 स्पाइनर्स रहेंगे

80 कमांडो और 10 जिलों की फोर्स तैनात रहेंगी.

Related Articles

Back to top button