सुल्तानपुर का नाम बदलने की तैयारी, योगी कैबिनेट करेगी फैसला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के जिलों का नाम बदलने को लेकर खबरें आने का सिलसिला लगातार जारी है. अलीगढ़, फिरोजाबाद और देवबंद के बाद अब सुल्तानपुर (Sultanpur) के नाम बदलकर कुश भवनपुर (Kush Bhawanpur) करने की तैयारी है. भगवान श्रीराम (Lord Ram) के पुत्र कुश के नाम पर जिले का नाम रखने का फैसला किया गया है. जानकारी के अनुसार, राजस्व परिषद ने इस प्रस्ताव की संस्तुति शासन को भेज दी है. नाम बदलने को लेकर योगी सरकार की कैबिनेट अंतिम फैसला करेगी.

बता दें कि लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि द्विवेदी ने जिले के नाम को लेकर विधानसभा में भी मुद्दा उठाया था. इसके बाद राजस्व परिषद ने यह प्रस्ताव दिया है. बता दें कि इससे पहले अलीगढ़, फिरोजाबाद, देवबंद, गाजीपुर, मिर्जापुर और बस्ती का नाम भी बदलने की मांग सामने आ चुकी है.

सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव में कहा गया है कि त्रेता युग में भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी कुश भवनपुर हुआ करती थी. कुश के आगे की पीढ़ियों ने द्वापर तक यहां राज किया और कौरव सेना की ओर से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए. बाद में कुश भवनपुर को सुल्तानपुर कहा जाने लगा. जनभावनाओं और ऐतिहासिक तथ्यों को देखते हुए जिले का नाम बदलने की सिफारिश की गई है.

इनके बदले जा चुके हैं नाम
बता दें कि साल 2017 में सत्ता में आने के बाद से ही योगी सरकार कई जिलों, रेलवे स्टेशनों का नाम बदल चुकी है. इनमें इलाहाबाद (प्रयागराज) और फैजाबाद (अयोध्या) जिला शामिल है. वहीं, मुगलसराय रेलवे जंक्शन अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर हो गया है. इसी तरह इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम प्रयागराज संगम किया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button