महाकालेश्वर मंदिर में शुरू हुयी महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां

उज्जैन,  वैश्विक महामारी कोरोना (कोविड-19) के इंदौर में बढते मरीजों को देखते हुए महाशिवरात्रि के मौके पर देश विदेश से मध्यप्रदेश के उज्जैन के प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये व्यापक व्यवस्था की जायेगी।


कलेक्टर आशिष सिंह की अध्यक्षता में कल यहां प्रवचन हॉल में महाशिवरात्रि के अवसर पर मन्दिर में की जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल सहित जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी सहित मंदिर के पुजारी मौजूद थे।

महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व को शिव विवाहोत्सव के रुप में मनाया जाता है तथा इसके पहले महाकालेश्वर को नौ दिनों तक सोने चांदी के आभूषणों से सजाया जाता है। इस वर्ष यह पर्व तीन से 12 मार्च तक मनाया जायेगा।

ये भी पढ़े- विधानसभा बजट सत्र 2021 अपडेट


इस अवसर पर सिंह ने कहा है कि कोरोनाकाल में महाशिवरात्रि उत्सव के लिये व्यवस्था करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। वर्तमान में इन्दौर में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके मद्देनजर ही दर्शन व्यवस्था निर्धारित करना होगी।

उन्होंने कहा कि पिछली बार की व्यवस्थाओं का आंकलन कर व्यवस्थाओं में सुधार के प्रयास किये जायेंगे। इस सम्बन्ध में पुलिस, प्रशासनिक एवं मन्दिर प्रबंध समिति के अधिकारियों के साथ आन्तरिक बैठक कर विचार-विमर्श किया जायेगा। इसके बाद व्यवस्‍थाओं का अन्तिम निर्णय आगामी सोमवार को बैठक कर किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button