प्रयागराज का दशाश्वमेध मंदिर लेगा नया रूप

सरकार ने प्रयागराज में दशाश्वमेध मंदिर नवीकरण के लिए 2.36 करोड़ की मंजूरी दी।

यह मंदिर, शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जिसमें दो समान शिवलिंग शामिल हैं और यह दारागंज पड़ोस में स्थित है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार ने महाकुंभ-2025 के लिए इस शहर के प्रसिद्ध दशाश्वमेध मंदिर के नवीनीकरण के लिए 2.36 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। महाकुंभ मेले के एक अधिकारी विजय किरण आनंद ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, “परियोजना के लिए 1 करोड़ रुपये की पहली राशि जारी कर दी गई है। मंदिर के पुनर्वास का काम अब तुरंत शुरू हो जाएगा।”

जिला अधिकारियों ने कहा,

“जितनी जल्दी हो सके साइट पर काम शुरू करने के लिए, संबंधित अधिकारियों ने इस संबंध में निविदा जारी करने के बाद बोलियां आमंत्रित करने की तैयारी शुरू कर दी है।” दशाश्वमेध घाट का कायाकल्प पहले भी प्रस्तावित किया जा चुका है। घाट के ठीक पीछे दारागंज मोहल्ले में दशावमेध नामक ऐतिहासिक शिव मंदिर है।

यह मंदिर काफी पुराना है और इसका पुनर्निर्माण करने के साथ-साथ इसकी छत को जलरोधी बनाने का इरादा है ताकि बारिश में यहां कभी रिसाव न हो। नई सीढ़ियाँ, दो प्रवेश द्वार, संगमरमर का फर्श, रेलिंग और छत की वॉटरप्रूफिंग सभी पुनर्वास डिजाइन का हिस्सा हैं।नवीनीकरण के हिस्से के रूप में मंदिर के लिए दो प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। फर्श के लिए संगमरमर का प्रयोग किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, अधिकारियों ने कहा कि मंदिर की दीवारों पर पुराने पौराणिक अवशेषों की नक्काशी बनाई जाएगी और मंदिर के ऊपरी हिस्से में एक रेलिंग बनाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button