प्रयागराज : सेना में फर्जी भर्ती कराने वाला सेवानृवित्त जवान एसटीएफ के हत्थे चढ़ा

प्रयागराज। सेना में फर्जी तरह से भर्ती कराने वाले गिरोह के सक्रिय सदस्य सेवानृवित्त सेना के जवान को एसटीएफ की प्रयागराज फील्ड इकाई ने शनिवार को कम्पनी बाग के समीप से गिरफ्तार किया। टीम ने उसके कब्जे से एक मोबाइल, एक मोटर साइकिल एवं बारह सौ नगद रूपया बरामद किया है।

यह जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि पकड़ा गया आरोपित कौशाम्बी जनपद के सैनी थाना क्षेत्र के शाखा गांव निवासी मुलायम सिंह यादव उर्फ अजय उर्फ सोनू पुत्र राम अभिलाष यादव है।

गौरतलब है कि 19 जनवरी 2020 को एसटीएफ ने प्रयागराज फील्ड इकाई की टीम ने सेना में फर्जी तरीके से भर्ती एवं मेडिकल में अनफिट अभ्यार्थियों को पास कराने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए दो सेना के जवान समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया था। टीम ने गिरोह के सदस्यों के कब्जे से कई दस्तावेज एवं भारी धनराशि बरामद किया था और इस सम्बन्ध में कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले की विवेचना क्षेत्राधिकारी कर्नलगंज कर रहे हैं।

उक्त मामले में एसटीएफ लखनऊ कार्यालय से जारी निर्देश के मुताबिक प्रयागराज फील्ड इकाई के निरीक्षक के.सी.राय एवं निरीक्षक अतुल कुमार सिंह की टीम पूरे गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में लगी हुई थी। मुखबिर की सूचना पर कम्पनी बाग के समीप से उक्त आरोपित को गिरफ्तार किया। पूंछताछ के दौरान मुलायम सिंह यादव ने टीम से बताया कि वह सेना में जे.डी. कास्टेबल के पद पर 2003 में नौकरी पा गया। अप्रैल 2020 में सेना से सेवानिवृत्त होकर वापस आ गया। जिसके बाद सेना में भर्ती कराने के लिए अपने परिचित लखनऊ के पवन उर्फ स्वप्निल सूर्यवंशी के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया। इसी क्रम में अपने रिश्तेदार मनीष सिंह यादव का सहयोग लेकर दो से डाई लाख रूपए लेकर सेना में भर्ती कराने के लिए अभ्यार्थियों से तय करता था और प्रदीप सिंह यादव एवं संजय कुमार पाण्डेय का सहयोग लेकर इस गोरख धन्धू में जुड़ा हुआ था। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में कर्नलगंज थाने में विधिक कार्रवाई पूरा करने के बाद उसे जेल भेजा जाएगा।

Related Articles

Back to top button