प्रतापगढ़ : राजकीय मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार, 30 जुलाई को प्रधानमंत्री करेंगे लोकार्पण

प्रतापगढ़, जिले का बहु प्रतीक्षित मेडिकल कॉलेज बनकर लगभग तैयार हो गया है जिनके लोकार्पण की तैयारी प्रशासन कर रहा है ।आगामी 30 जुलाई को प्रधानमंत्री ऑनलाइन मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे । मेडिकल कॉलेज का नामकरण कर दिया गया है जो सोनेलाल पटेल के नाम पर रखा गया है। मेडिकल कॉलेज आरम्भ हो जाने के बाद चिकित्सा सुविधा और बेहतर हो जाएगी। दूर-दराज से पढ़ाई करने के लिए आये छात्र और छात्राओं को और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। लोकार्पण की जानकारी लोगों को मिलते ही खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। 235 करोड़ रुपये की लागत से दो हिस्सों में मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया गया है।

पहला हिस्सा कॉलेज का है जहां 100 सीटों पर छात्रों को चिकित्सा की शिक्षा दी जाएगी दूसरे हिस्से में जिला महिला व जिला पुरुष चिकित्सालय में 500 बेड के नए वार्ड बनाए गए हैं। गाय घाट के केशवरायपुर में बनाए गए राजकीय मेडिकल कॉलेज भव्य प्रशासनिक कच्छ, लाइब्रेरी, कैफेटेरिया, लेक्चर हॉल, डॉक्टरों के रहने के लिए आवास, टाइप टू के 12 ,टाइप थ्री के बीस, टाइप 04 के आठ आवास बनाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। समय-समय पर जिला अधिकारी प्रतापगढ़ मेडिकल कॉलेज निर्माण की गुणवत्ता की जांच करते रहे हैं। पूरी मानिटरिंग स्वयं मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य देश दीपक कर रहे हैं।

केशव राय गायघाट पर बन रहा है पहला कॉलेज का हिस्सा जहां 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई होगी दूसरे हिस्से में जिला पुरुष व महिला चिकित्सालय को अपग्रेड किया गया है, जहां 500 बेड के वार्ड बनाए गए हैं। केशवपुर में बने मेडिकल कॉलेज के भवनों में प्रशासनिक बनाया गया है। भर्ती क्षेत्र मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण की सूचना के बाद से खुशी का माहौल है। छात्र-छात्राओं में बेहद खुशी देखी जा रही है। लोकार्पण के छठ 30 जुलाई का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। अभी तक लोगों को पढ़ाई के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में जाना पड़ता था, लेकिन अब जिले में मेडिकल काॅलेज हो जाने के बाद दूर-दराज क्षेत्रों के लोग जनपद में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आएंगे। साथ ही साथ अब लोगों को उपचार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अपने जिले में ही बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य देश दीपक ने बताया कि मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो गया है, जिसका लोकार्पण आगामी 30 जुलाई को प्रधानमंत्री द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जो थोड़ी बहुत कमियां मिली है उसे पूरा किया जा रहा है। दिन-रात कार्य प्रगति पर है। जनपद में मेडिकल कॉलेज आरंभ हो जाने के बाद पूरे देश में जिले का नाम होगा। स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा रोजगार के बहुत से अवसर लोगों को मिलेंगे। जनपद वासियों को स्वास्थ्य के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button