ममता बनर्जी की भवानीपुर सीट से वोटर बने प्रशांत किशोर, 30 को है उपचुनाव

कोलकाता. बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले जाने-माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) का नाम पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भवानीपुर (Bhabanipur) की मतदाता सूची में शामिल किया गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) की वेबसाइट को देखें तो पता चलता है कि प्रशांत किशोर 159 विधानसभा सीट भवानीपुर के मतदाता बन चुके हैं. बता दें कि प्रशांत किशोर तृणमूल कांग्रेस के सलाहकार रह चुके हैं और उन्‍होंने ममता बनर्जी के निर्वाचन क्षेत्र भवानीपुर से मतदाता के रूप में नामांकन कराया है. वोटर लिस्ट में उनके शामिल होने की जानकारी बंगाल बीजेपी ने दी है.

जानकारी के मुताबिक बंगाल विधानसभा चुनावों से पहले प्रशांत किशोर ने अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवाया था. हालांकि अब उनका नाम भवानीपुर विधानसभा की वोटर लिस्‍ट में शामिल किया गया है. भवानीपुर विधानसभा सीट को उपचुनाव की सबसे हॉट सीट माना जा रहा है. दरअसल नंदीग्राम से हारने के बाद अब मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ रही हैं. भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार, किशोर ने अप्रैल 2021 में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले अपना नाम दर्ज करवाया था. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से मैदान में हैं. यहां पर 30 सितंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे.

आगामी विधानसभा चुनावों में चुनावी रणनीति नहीं बनाएंगे प्रशांत किशोर
प्रशांत किशोर ने पिछले कुछ चुनावों में जिस भी पार्टी के लिए रणनीति तैयार की उसे सफलता हाथ लगी. हालांकि प्रशांत किशोर आगे आने वाले पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी के लिए रणनीति बनाने के इच्‍छुक नहीं है. प्रशांत किशोर इन दिनों ब्रेक पर चल रहे हैं और आने वाले विधानसभा चुनावों तक वह ब्रेक पर ही रहने वाले हैं. बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को बंपर जीत दिलाने के बाद प्रशांत किशोर ने चुनावी रणनीतिकार के पद से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था.

Related Articles

Back to top button