पूरे देश पर मडरा रहा बिजली का संकट, कई राज्यों में थर्मल पावर प्लांट हुए बंद

एक तरफ पूरे देश में कोयले की कमी से हाहाकार मचा हुआ है। कई पॉवर प्लांट्स के बंद होने की नौबत आ गई है। तमाम शहरों में बिजली कटौती होने लगी है। पंजाब में तीन, केरल में चार और महाराष्ट्र में 13 थर्मल पावर स्टेशन बंद हो चुके हैं। सभी कोयले की कमी के कारण बंद हुए हैं। संभावित बिजली संकट के डर से, कर्नाटक और पंजाब के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र से अपने राज्यों में कोयले की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया है।

महाराष्ट्र के ऊर्जा विभाग ने नागरिकों से बिजली बचाने का आग्रह किया है। केरल सरकार ने भी चेतावनी दी है कि उन्हें लोड-शेडिंग का सहारा लेना पड़ सकता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया ताकि कोयले और गैस को बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्रों की तरफ मोड़ा जा सके।
………………………………………….
महाराष्ट्र
कोयले की कमी के कारण महाराष्ट्र में 13 थर्मल पावर प्लांट बंद होने के साथ, महाराष्ट्र राज्य विद्युत नियामक आयोग (MSEDCL) ने नागरिकों से पीक आवर्स के दौरान बिजली का कम से कम उपयोग करने की अपील की। ऊर्जा विभाग ने एक सर्कुलर में कहा, ”कोयले की कमी के चलते एमएसईडीसीएल को बिजली की आपूर्ति करने वाले विभिन्न ताप विद्युत संयंत्रों के 13 सेट फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। इस वजह से 3330 मेगावाट बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई है। प्रयास किए जा रहे हैं। बिजली की कमी को पूरा करने के लिए आपातकालीन खरीद सहित पनबिजली और अन्य स्रोतों से बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाया गया है।
……………………………………………………………..
केरल:
अक्टूबर 10(रविवार)को, केरल के बिजली मंत्री के कृष्णनकुट्टी ने कहा कि राज्य सरकार को थर्मल पावर प्लांटों के लिए कोयले की अनुपलब्धता के कारण केंद्रीय पूल से बिजली की कमी लंबे समय तक जारी रहने की स्थिति में लोड-शेडिंग का सहारा लेना पड़ सकता है।

कोयले की कमी के कारण चार थर्मल स्टेशन बंद होने से राज्य पिछले कुछ दिनों से सेंट्रल पूल से 15 प्रतिशत बिजली की कमी का सामना कर रहा है। लेकिन अभी तक लोड शेडिंग नहीं हुई है।
……………………………………………………………………
पंजाब
पंजाब में तीन थर्मल पावर प्लांटों को बंद करने के लिए मजबूर किया गया है और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र से राज्य को कोयले की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया है।
5,620 मेगावाट की स्थापित क्षमता के मुकाबले, राज्य के थर्मल पावर प्लांट वर्तमान में केवल 2,800 मेगावाट ही पैदा कर पा रहे हैं।
कोयले की कमी के कारण पंजाब में लहर मोहब्बत, रोपड़ (रूपनगर), राजपुरा, तलवंडी साबो और गोइंदवाल साहिब सहित ताप विद्युत संयंत्र – केवल एक से चार दिनों के लिए बिजली पैदा कर सकते हैं।
पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड को निजी फर्मों और पड़ोसी राज्यों से विनिमय के आधार पर बिजली खरीदने के लिए मजबूर किया गया है।
कोयले की कमी ने पीएसपीसीएल को तीन से छह घंटे तक बिजली कटौती का सहारा लेने के लिए मजबूर किया, जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।
…………………………………………………………
कर्नाटक:
कर्नाटक में कोयले की कमी के कारण संभावित बिजली संकट के मद्देनजर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा कि उन्होंने केंद्र से राज्य को कोयले की आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा है।
……………………………………………..
दिल्ली:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अक्टूबर 9(शनिवार) को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी को कोयले की कमी के कारण बिजली संकट का सामना करना पड़ सकता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया ताकि कोयले और गैस को बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्रों में बदल दिया जा सके।

अक्टूबर 10(रविवार) को केंद्र के आश्वासन के बाद, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र यह स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है कि देश में कोयला संकट है। उन्होंने कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन संकट से इसकी तुलना की है
……………………………………………………….
मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दावा किया था कि उनका राज्य बेहतर स्थिति में है। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने बिजली स्टेशनों के लिए आठ मीट्रिक टन कोयले की खरीद के लिए निविदाएं जारी की हैं। उन्होंने कहा, “संकट राष्ट्रीय स्तर पर है और मध्य प्रदेश इस स्थिति में बेहतर स्थिति में है।” उन्होंने कहा कि प्रदेश की बिजली की दैनिक मांग को पूरा किया जा रहा है
………………………………………………..
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में ब्लैक आउट से निपटने को तैयार सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कोयला की कमी को पूरा करने का निर्देश देने के साथ ही पीएम नरेन्द्र मोदी से कोयला की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए पत्र भी लिखा है।
उत्तर प्रदेश में बिजली का उत्पादन करने वाली कई कंपनियों के कोयला की कमी होने की आशंका को लेकर कुछ यूनिटों से उत्पादन बंद कर दिया है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में ब्लैक आउट की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद सतर्क हो गए हैं।
कोयला कम मिलने के कारण बिजली संकट की संभावना पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कोयले की कमी के कारण यह संकट गहरा सकता है

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के ग्रामीण इलाकों में बिजली की कटौती की जा रही है उन्होंने कहा कि केन्द्रीय पूल से यूपी को मिलने वाली बिजली का कोटा भी कम हो गया है। जरूरत के सापेक्ष करीब आठ हजार मेगावाट बिजली की कमी दिखाई दे रही है। डिमांड और सप्लाई के बीच की खाई करीब 4000 मेगावाट बढ़ी है।
रायबरेली में ऊंचाहर थर्मल पावर स्टेशन ने कोयले की कमी से छठी यूनिट को बंद कर दिया है। इसके साथ ही अन्य यूनिट आधी क्षमता पर संचालित की जा रही हैं। एनटीपीसी ऊंचाहार के साथ अलीगढ़ के हरदुआगंज पावर प्लांट की दो, झांसी के पारीछा पावर प्लांट की दो, ललितपुर के बाजाज पावर प्लांट की एक यूनिट से बिजली का उत्पादन ठप कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button