दिल्ली में डेंगू को लेकर सियासत तेज, केजरीवाल सरकार ने बताई ये वजह

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue in Delhi) के तेजी से बढ़ते मामले अब डराने लगे है. दिल्ली में अब तक डेंगू के कुल 1006 मामले सामने आ चुके है जिसमें अलग-अलग नगर निगमों की बात करें तो नॉर्थ एमसीडीइलाक़े में 237, साउथ एमसीडी इलाक़े में 300 और ईस्ट एमसीडी इलाक़े में 122 मामले दर्ज किये गये हैं. जबकि इसमें से 303 मरीज तो ऐसे हैं जिनका पता अस्पतालों में दर्ज तक नहीं है. साथ ही 597 मामले ऐसे हैं जो दूसरे राज्यों से दिल्ली के अस्पतालों (Hospitals) में भर्ती कराये गये है.

दिल्ली में डेंगू कितनी तेज़ी से फैल रहा है इसको कुछ इस तरह समझिये कि पिछले 1 हफ़्ते में ही दिल्ली में 283 नये मामले सामने आये हैं. सिर्फ़ अक्टूबर महीने की बात करें तो अब तक 665 मामले सामने आ चुके है. डेंगू की इस बढ़ती रफ्तार ने जहां एक तरफ लोगों की चिंता बढ़ा दी है तो वहीं सियासी गलियारों में इसको लेकर राजनीतिक बहस भी अब शुरू हो गई है.

जहां एक तरफ दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी ने डेंगू बढ़ने के पीछे बीजेपी शासित नगर निगम को ज़िम्मेदार ठहराया तो वहीं नगर निगम ने सरकार की तरफ़ से आर्थिक मदद ना दिये जाने को इसकी मुख्य वजह बताया. दरअसल मंगलवार आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि नगर निगम का मूल काम होता है साफ सफाई का. वो भी ठीक से नहीं किया गया. साथ ही डेंगू से लड़ने के लिये फागिंग जैसी ज़रूरी चीजें भी समय रहती नहीं की गई.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि नगर निगम डेंगू रोकने के बजाय डेंगू फैलाने का काम कर रही है. वहीं आम आदमी पार्टी के इन आरोपों का जवाब देने के लिये साउथ एमसीडी के मेयर मुकेश सूर्यान सामने आये. मुकेश सूर्यान ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिये नगर निगम ने अपनी तरफ़ से पूरी कोशिश कर रहा है. लेकिन सरकार की तरफ से जो फंड नगर निगम को मिलना चाहिये वो नहीं दिया जा रहा है. जिसकी वजह से ना तो मेन-पॉवर बढ़ायी जा सकती है और ना ही मशीनें और दवाईयां ख़रीदी जा सकती है..

मेयर मुकेश सूर्यान ने कहा कि सरकार सिर्फ़ अपनी पब्लिसिटी पर पैसा खर्च कर रही है, डेंगू की रोकथाम पर नहीं. डेंगू पर सियासत यहीं खत्म नहीं होती बल्कि इसको लेकर झगड़ा अब सड़क तक पंहुचने वाला है. आप के सभी विधायक कल से अपने विधानसभा क्षेत्रों में फागिंग का काम शुरू करने वाले हैं तो वहीं नगर निगम ने कहा कि वो सरकार की मदद के बगैर ही अभियान आगे चलायेगी.

Related Articles

Back to top button