पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD को दूसरा नोटिस भेजा, दिए पेश होने के निर्देश

गाजियाबाद. ट्विटर (Twitter) ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले की सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील वीडियो क्लिप पर अहम कदम उठाया है. लोनी पुलिस, गाजियाबाद (उत्तरप्रदेश ) ने ट्विटर इंडिया के MD को दूसरा नोटिस भेजा है. इस नोटिस में ट्विटर इंडिया के MD मनीष महेश्वरी को 24 जून सुबह साढ़े10 बजे पूछताछ के लिए व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होने के निर्देश जारी किए गए हैं. नोटिस में पुलिस ने ये आरोप लगाया गया है, “ट्विटर छानबीन की कार्रवाई से और सहयोग करने के प्रयास से बचने की कोशिश कर रहे हैं.”

पुलिस ने अपने नोटिस में पूछा है कि, लोनी मसले पर हुए ट्वीट से समाज में साम्प्रदायिक सद्भाव का माहौल खराब हुआ था, आप चाहते तो उस ट्वीट को डिलीट कर सकते थे, लेकिन आपने नहीं किया. बता दें माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ने इस क्लिप से संबंधित 50 ट्वीट ‘रोक’ दिए हैं. लुमेन डेटाबेस पर सूचना के अनुसार, ट्विटर को 50 ट्वीट पर कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार से 17 जून को एक कानूनी अनुरोध मिला था.

इनकी विषय वस्तु का स्वतंत्र रूप से सत्यापन नहीं किया जा सका. लुमेन डेटाबेस पर सूचीबद्ध विभिन्‍न यूआरएल को क्लिक करने पर एक संदेश आता है जिसमें कहा जाता है कि ट्वीट को ‘भारत में कानूनी मांग के जवाब में रोक दिया गया है.’

संपर्क किए जाने पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारी ‘कंट्री विदहेल्ड पॉलिसी’ में इसके बारे में साफ प्रावधान है. किसी वैध कानूनी मांग के जवाब में या विषयवस्तु स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करती हो, तो खास विषयवस्तु तक पहुंच को रोकना आवश्यक हो सकता है. प्रवक्ता ने उल्लेख किया कि ट्वीट रोकने की कार्रवाई विशेष क्षेत्राधिकार/देश तक सीमित होती है जहां विषयवस्तु अवैध मानी जाती है.

अकाउंट धारक को इस संबंध में ई-मेल के जरिये सीधे सूचना भेजी जाती है ताकि यूजर इस बारे में अवगत हो सके कि ट्विटर को खास अकाउंट से संबंधित कानूनी आदेश मिला है. संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर और छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वारी को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल होने को कहा है.

Related Articles

Back to top button