किसान आंदोलन के बाद पीएम का पहला पंजाब दौरा, देंगे करोड़ों की सौगात

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर पहुंच रहे हैं. यहां वे 42 हजार 750 करोड़ रुपये से ज्यादा के विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने दी है. खबर है कि पीएम मोदी के आगमन से पहले फिरोजपुर जिले में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. खास बात है कि पीएम लगभग दो सालों के बाद पंजाब पहुंच रहे हैं.

पीएमओ के अनुसार, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास होगा. इससे दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा में लगनेवाला समय आधा हो जाएगा. अमृतसर-ऊना खंड का चार-लेन में उन्नयन किया जाएगा, जो चार प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ेगा. इस दौरान मुकेरियां-तलवाड़ा की नई बड़ी रेल लाइन की आधारशिला रखी जाएगी. साथ ही फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर तथा कपूरथला एवं होशियारपुर में दो मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया जाएगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘लगभग 39,500 करोड़ रुपये की कुल लागत से 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को विकसित किया जाएगा. यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा में लगनेवाले समय को आधा कर देगा. ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों- सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर को आपस में जोड़ेगा. एक्सप्रेस-वे, तीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों- हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू और कश्मीर के अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा.’

पीएमओ ने जानकारी दी है कि कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 100 सीटों की क्षमता वाले दो मेडिकल कॉलेज विकसित किए जायेंगे. इन कॉलेजों को केन्द्र प्रायोजित योजना ‘जिला/रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना’ के तीसरे चरण में मंजूरी दी गई है. इस योजना के तहत पंजाब के लिए कुल तीन मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं. इस योजना के प्रथम चरण में एसएएस नगर के लिए स्वीकृत किए गए कॉलेज में कामकाज पहले ही शुरू हो चुका है.

भाषा के अनुसार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी नागेश्वर राव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुधवार को होने वाली फिरोजपुर यात्रा से पहले पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं. अधिकारियों ने कहा कि मोदी की यात्रा के मद्देनजर सीमावर्ती जिले में करीब 10,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के लिए एनएसजी, सेना और सीमा सुरक्षा बल के साथ समन्वय से काम कर रही है. एक ड्रोन-रोधी दल भी तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button