प्रधानमंत्री अगले सप्ताह 500 स्टेशनों के नवीनीकरण की योजना पेश करेंगे

स्टेशनों पर बेहतर पहुंच, घूमने की जगह, प्रतीक्षा स्थल, शौचालय, लिफ्ट और जरूरत पड़ने पर एस्केलेटर, मुफ्त वाई-फाई और स्थानीय वस्तुओं के लिए कियोस्क जैसी नवीनीकृत सुविधाएं होंगी।

अगले सप्ताह आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक साथ 500 रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने की उम्मीद है।

संपूर्ण रेलमार्ग प्रणाली इस विशाल लॉजिस्टिक कार्य को पूरा करने के लिए काम कर रही है, जो कि एक बार में पूरा किया गया अब तक का सबसे बड़ा शिलान्यास कार्य होने की उम्मीद है।

उत्सव के दिन देशभर के स्कूलों में होने वाली करीब ढाई लाख प्रतियोगिताओं के विजेताओं को इनाम मिलेगा। सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना ने 1,275 स्टेशनों को मान्यता दी, जिनमें से 500 एक घटक हैं। रिपोर्टों के मुताबिक, एक बार जब प्रधान मंत्री आधारशिला रखेंगे, तो अनुबंधों के संबंध में अन्य प्रक्रियाओं के साथ इन 500 स्टेशनों पर काम शुरू हो जाएगा।

ये स्टेशन, जो लगभग सभी राज्यों में फैले हुए हैं, विभिन्न आकारों और किस्मों में आते हैं, जिनमें प्रसिद्ध रेलवे प्रमुखों के साथ-साथ अल्पज्ञात स्टेशन भी शामिल हैं। उत्तर भारत से चुने गए स्टेशनों में चंडीगढ़, दिल्ली कैंट, कालका, फ़रीदाबाद, जम्मू तवी रेवारी, रोहतक, रायपुर, बिलासपुर, खजुराहो, जोधपुर, कोटा, भरतपुर और भुज शामिल हैं।

फिर पूर्वोत्तर में स्टेशन हैं, जैसे मेघालय में मेंदीपाथर, असम में कोकराझार, लुमडिंग और बोंगाईगांव। बिहार में मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी, शोरनूर और केरल में कासरगोड , नीति-निर्माण के विभिन्न चरणों में उलझने के बाद पिछले वर्ष के दौरान इस परियोजना ने आखिरकार गति पकड़ ली है।

अमृत ​​भारत स्टेशन कार्यक्रम, जिसे दिसंबर 2022 में पेश किया गया था, का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए एक मास्टरप्लान बनाना और सेवाओं में सुधार के लिए इसे धीरे-धीरे लागू करना है।

Related Articles

Back to top button