लखनऊ पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, एप के माध्यम से काशी की स्वच्छता करेंगे चेक

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को सूबे की राजधानी लखनऊ (Lucknow) पहुंचे. वे यहां आजादी के अमृत महोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और यहां कई सारी विकास योजनाओं का अवलोकन करने के करने के साथ ही कुछ प्रोजेक्ट जनता के लिए समर्पित भी करेंगे. पीएम के हाथों लांच होने वाली योजनाओं में सबसे ख़ास है स्वच्छ काशी अभियान के तहत तैयार एक एप. पीएम के हाथों इस एप की शुरुआत कराई जाएगी और इस एप को लांच करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में कूड़ा उठान की व्यवस्था को खुद चेक भी करेंगे.

इस ऐप के जरिए सबसे पहले वाराणसी के वरुणापार के विंध्यवासिनी नगर कॉलोनी में कूड़ा उठाने की व्यवस्था को प्रधानमंत्री चेक करेंगे. इस एप के जरिए यह देखा जा सकेगा कि सफाई होने के बाद कहां से कूड़ा उठा है और कहां से नहीं. जियो टैगिंग पर आधारित इस एप की कई सारी खासियत है, जिसमें एक खासियत यह है कि कूड़ा गाड़ी जिस जिस मोहल्ले या इलाके से गुजरेगी इसका पता सिगरा स्थित सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठे कर्मचारियों को लग जाएगा. मसलन कूड़ा गाड़ी जहां जाएगी उसके 50 मीटर बाद वाले इलाके में ग्रीन सिग्नल दिखाई देने लगेगा. ऐसे ही जिस इलाके में गाड़ी नहीं पहुंचेगी, वहां रेड दिखाई देगा यानी रेड है तो कूड़ा नहीं उठा. ग्रीन है तो कूड़ा उठ गया.

इस एप के जरिए कूड़ा गाड़ियों का लाइव लोकेशन पता चल जाएगा यानी सफाई कर्मचारी से लेकर सफाई इंस्पेक्टर तक सब की जिम्मेदारी तय हो सकेगी. फ़िलहाल यह व्यवस्था इस एप के जरिए की गई है. बताया जा रहा है कि भविष्य में इस एप को और मजबूती प्रदान करने के लिए हर 16वें घर पर एक सेंसर लगाने की तैयारी है. इसके ज़रिए जैसे ही उस घर के सामने कूड़ा गाड़ी पहुंचेगी ग्रीन सिग्नल का लोकेशन कमांड सेंटर में पहुंच जाएगा. एप लांचिंग के वक्त वाराणसी के नगर आयुक्त, कमिश्नर, वीसी वीडीए और मेयर भी मौजूद रहेंगी. इस एप के साथ ही साथ ही वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से प्रस्तावित काशी में रोपवे का मॉडल और ब्लू प्रिंट भी प्रधानमंत्री देखेंगे. ब्लू प्रिंट के ज़रिए पीएम को समझाया जाएगा कि कहां से कहां तक रोपवे चलेगा, क्या क्षमता होगी कितनी ट्रॉली होंगी और कैसे यह योजना जमीन पर उतरेगी. इसके साथ ही साथ पूर्वांचल की पहली सिगनेचर बिल्डिंग डमरु का भी प्रधानमंत्री ब्लूप्रिंट देखेंगे.

Related Articles

Back to top button