G20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु में आयोजित जी20 डिजिटल इकोनॉमी मिनिस्टर्स मीट को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित किया।

भारत के डिजिटल परिवर्तन की सीमा, गति और चौड़ाई पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रकाश डाला, जिन्होंने कहा कि देश के 850 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता दुनिया में सबसे कम डेटा कीमतों का आनंद लेते हैं।

प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु में जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करने के लिए एक वीडियो संदेश का इस्तेमाल किया और उन्होंने 2015 में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत को भारत के नौ साल के डिजिटल परिवर्तन का श्रेय दिया।

उन्होंने चर्चा की कि कैसे प्रौद्योगिकी शासन को बदल सकती है और उदाहरण के तौर पर आधार का इस्तेमाल किया। उन्होंने JAM ट्रिनिटी को भी सामने लाया, जिसमें जन धन बैंक खाते, आधार और मोबाइल शामिल हैं, और चर्चा की कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण पैच सिस्टम कैसे लीक होता है।

उन्होंने आगे कहा, पूरी तरह से डिजिटलीकृत कर प्रणाली ई-गवर्नेंस और पारदर्शिता को प्रोत्साहित कर रही है।

कार्य समूह द्वारा G20 के लिए एक वर्चुअल ग्लोबल डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर रिपॉजिटरी भी बनाई गई थी, और पीएम मोदी ने इस विकास पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कॉमन फ्रेमवर्क का विकास एक खुले, जिम्मेदार और न्यायसंगत डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में योगदान देगा।

प्रधान मंत्री ने सुरक्षित, विश्वसनीय और लचीली डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए जी20 उच्च-स्तरीय सिद्धांतों पर समझौते की आवश्यकता पर जोर दिया, यह देखते हुए कि डिजिटल अर्थव्यवस्था को सुरक्षा जोखिमों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button