PM मोदी आज देखेंगे अयोध्या का विजन डाॅक्यूमेंट, 1200 एकड़ में बनेगी वैदिक सिटी

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 26 जून को लगभग 11 बजे अयोध्या में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे और अयोध्या के विकास का विज़न डॉक्यूमेंट देखेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अन्य 13 सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होंगे. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने आवास से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे. साथ ही सीएम दोनो डिप्टी सीएम केशव मौर्या और दिनेश शर्मा भी बैठक में हो सकते हैं शामिल. इसके अलावा वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, सिंचाई मंत्री महेंद्र सिंह भी बैठक में शामिल हो सकते हैं. अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह भी VC में शामिल होंगे.

चीफ़ सेक्रेटरी के अलावा प्रमुख सचिव पर्यटन, अपर मुख्य सचिव नगर विकास समेत अन्य विभागों के प्रमुख सचिव मौजूद रहेंगे. प्रमुख सचिव आवास विकास प्रेजेंटेशन देंगे. अयोध्या के इंफ्रास्ट्रक्चर में 1200 एकड़ में वैदिक सिटी, अयोध्या की सांस्कृतिक 84 कोस का संपूर्ण विकास करने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है. पीएम की कसौटी पर उतरने के लिए कंसल्टेंट कंपनी ली एसोसिएट्स के साथ अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह रूपरेखा को त्रुटि रहित बनाने में लगे हुए हैं. फरवरी के दूसरे पखवाडे़ से कंसल्टेंट एजेंसी यहां विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने में लगी हैं.

श्री रामनगरी के विकास पर करीब पांच सौ लोगों की राय डॉक्यूमेंट में शामिल की जा चुकी है. रामनगरी के संत-महंतों के अतिरिक्त श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सहित सांसद, विधायक, शिक्षाविद सहित अन्य लोगों के सुझाव लिए जा चुके हैं. ये क्रम अभी भी जारी है. अयोध्या के साथ साथ आसपास के जनपदों में भी साधु संतों और ऋषियों की तपस्थली का विकास होगा. सरकार का प्रयास है कि अयोध्या का सिर्फ आधुनिकीकरण न हो उसका पुरातन स्वरूप भी बरकरार रहना चाहिए, इसी को ध्यान रखते हुए अयोध्या का डेवेलप्मेंट प्लान तैयार किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button