जी-7 शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ गरजेंगे PM मोदी, छह राज्यों की उपचुनाव की मतगणना शुरू, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सात सबसे धनी देशों के समूह जी-7 के शिखर सम्मेलन के लिए मोदी 26 और 27 जून को दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एलमाऊ में रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सात सबसे धनी देशों के समूह जी-7 के शिखर सम्मेलन के लिए मोदी 26 और 27 जून को दक्षिणी जर्मनी के श्लॉस एलमाऊ में रहेंगे। मोदी ने रवाना होने से पहले एक बयान में कहा है कि वह समूह और इसके भागीदारों के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद रोधी उपायों, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्त्स के आमंत्रण पर मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। शिखर सम्मेलन की मेजबानी जर्मनी द्वारा जी-7 के अध्यक्ष के रूप में की जा रही है। प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के पहले एक बयान में कहा है कि मानवता को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास में जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी जी-7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया है।

1-छह राज्यों की 10 सीटों के उपचुनाव की मतगणना शुरू

पंजाब की संगरूर और उत्तर प्रदेश की रामपुर व आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर 23 जून को वोटिंग हुई थी. वहीं, त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बारदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर, दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मांडर और आंध्र प्रदेश की आत्मकुरु विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ है.

2-शिवसेना किसकी? उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट की राजनीतिक लड़ाई और अधिक गहरा

महाराष्ट्र में शिवसेना पर नियंत्रण पाने की राजनीतिक लड़ाई और अधिक गहरा गई है। शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शनिवार को प्रस्ताव पारित किया कि कोई भी अन्य राजनीतिक संगठन उसके नाम या उसके संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। असंतुष्ट विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बागी विधायकों की ओर से अपने समूह का नाम शिवसेना बालासाहेब रखने के बाद यह प्रस्ताव पास हुआ।शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने प्रस्ताव के जरिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को पार्टी से विश्वासघात करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अधिकृत भी किया, लेकिन बागी नेता एकनाथ शिंदे के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने से परहेज किया। पार्टी सांसद संजय राउत ने कहा, “कार्यकारिणी ने फैसला किया कि शिवसेना बाल ठाकरे की है और हिंदुत्व व मराठी गौरव की उनकी उग्र विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। शिवसेना इस रास्ते से कभी नहीं हटेगी।”

3-असम बाढ़ संकटः अब तक 122 लोगों की मौत, 27 जिलों के 25 लाख लोग प्रभावित

असम में शनिवार को भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी रही तथा इस प्राकृतिक आपदा में चार और लोगों की मौत हो गयी. राज्य में 25.10 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं, जबकि कछार जिले का सिलचर शहर छठे दिन भी जलमग्न रहा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में बारपेटा, कछार, दर्रांग और गोलाघाट जिलों के लोग शामिल हैं. इसके साथ ही असम में इस साल बाढ़ तथा भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 122 पर पहुंच गयी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 27 जिलों में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या अब घटकर 25.10 लाख रह गयी है, जबकि शुक्रवार तक 28 जिलों में यह आंकड़ा 33.03 लाख था.

4-भारत किसी को एक इंच भी जमीन नहीं देगा… चीन के साथ गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ललकार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत अपनी एक इंच भी जमीन चीन को नहीं देगा और उम्मीद जताई कि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर जारी गतिरोध से संबंधित सभी लंबित मुद्दों का समाधान दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए हो जाएगा। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि भारत अपनी एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति को मुंहतोड़ जवाब देगा, क्योंकि भारत अब ‘कमजोर’ देश नहीं है।पूर्वी लद्दाख में गतिरोध पर विपक्ष द्वारा सरकार की आलोचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा राजनीतिक विरोधी तथ्यों को पूरी तरह से जाने बिना कुछ सवाल उठाते रहते हैं। राजनाथ सिंह ने एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘मैं वर्ष 1962 के चीन-भारत युद्ध के दौरान क्या हुआ, इसमें नहीं जाना चाहता। लेकिन मैं देश के रक्षा मंत्री के रूप में आश्वस्त करना चाहता हूं कि जब हम सरकार में हैं, तो चीन के कब्जे में एक इंच भी जमीन नहीं जा सकती है।’

5-आप’ के नक्शे कदम पर चली राजस्थान सरकार, कोटा में खोलेगी जनता क्लीनिक

लोगों को मुफ्त दवा और इलाज मुहैया कराने के लिए राजस्थान सरकार कोटा में दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर ‘जनता क्लीनिक’ खोलने जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजस्थान सरकार के इस कदम की शनिवार को सराहना करते हुए इस योजना के क्रियान्वयन में अपनी सरकार के सहयोग की पेशकश की है।मीडिया में आई एक खबर का संज्ञान लेते हुए केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान सरकार ने उनकी सरकार द्वारा दिल्ली में बने ‘मोहल्ला क्लीनिक’ से सीख लेते हुए ‘जनता क्लीनिक’ शुरू करने का फैसला किया है।

6-महंगाई बढ़ने से दुनिया भर में वेतन बढ़ाने की मांग हुई तेज, कई देशों में हो रहे हैं प्रदर्शन

खाद्य वस्तुओं और ईंधन की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच वेतन नहीं बढ़ने से लोगों की जेबों पर भार बहुत बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर में इसकी वजह से व्यापक स्तर पर विरोध प्रदर्शन और हड़तालें हो रही हैं। इस हफ्ते पाकिस्तान में विपक्षी दलों, जिम्बॉब्वे में नर्सों, बेल्जियम में कामगारों, ब्रिटेन में रेलवे कर्मचारियों, इक्वाडोर में स्थानीय लोगों, अमेरिका में पायलटों और कुछ यूरोपीय एयरलाइंस के कर्मचारियों ने भी बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर प्रदर्शन किए।कई हफ्तों से जारी राजनीतिक अस्थिरता के बाद बुधवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने आखिरकार देश के आर्थिक रूप से धराशायी हो जाने की घोषणा कर दी। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि यूक्रेन में रूस के युद्ध छेड़ने की वजह से ऊर्जा की लागत बढ़ गई है, उर्वरकों, अनाज और खाद्य तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। बढ़ती कीमतों के साथ अमीरों और गरीबों के बीच की खाई, असमानता और बढ़ने का खतरा है। गरीबीनिरोध संगठन ऑक्सफेम में असमानता नीति के प्रमुख मैट ग्रेनगर ने कहा, ”अमीरों को तो यह भी नहीं पता होता कि एक पैकेट ब्रेड का दाम कितना होता है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दुनियाभर में असमानता और बढ़ा दी है। अभी तो और अधिक प्रदर्शन देखने को मिलेंगे।”

7-पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी, चेक करें अपने शहर का रेट 

 रविवार के दिन की शुरुआत भी राहत भरी रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज भी कोई भी बदलाव देखने को मिला नहीं है। पिछले एक महीने से अधिक समय तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। कीमतों में इजाफा ना होने की वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसको लेकर तेल कंपनियों की तरफ से सरकार को पत्र भी लिखा गया था। बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 96.72 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, डीजल 89.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

8-यूपी में 11 IPS अफसरों के तबादले, बदले गए आगरा- मेरठ के पुलिस कप्तान

यूपी में शनिवार सुबह से ही लगातार प्रशासनिक विभाग में फेरबदल शुरू हुआ तो शाम तक जारी रहा. सुबह 15 आईपीएस अफसरों (IPS officers) के तबादले किए गए. इसके बाद शाम होते-होते छह जिलों में पुलिस कप्तान समेत फिर 11 आईपीएस के तबादले कर दिए गए. इसी कड़ी में पुलिस महानिरीक्षक सहारनपुर रहे प्रीतिंदर सिंह को पुलिस महानिरीक्षक कारागार लखनऊ, एसएसपी सुधीर कुमार सिंह को सहारनपुर पुलिस उप महानिरीक्षक, एसएसपी मेरठ रहे प्रभाकर चौधरी को एसएसपी आगरा, एसएसपी बरेली रहे रोहित सिंह सजवान को एसएसपी मेरठ बनाया गया है.

9-महबूबा मुफ्ती ने आतंकी शौकत के एनकाउंटर पर उठाए सवाल, सेना ने जारी की उसके गुनाहों की फेहरिस्त

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 20 जून को हुई मुठभेड़ को लेकर डिटेल रिपोर्ट शेयर की है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने आतंकवादी शौकत अहमद शेख की हत्या पर सवाल उठाए थे, जिसके कुछ घंटों बाद ही यह रिपोर्ट सामने आई है। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट किया, “हमने पहले ही 20 जून को मुठभेड़ का विस्तृत प्रेस नोट जारी किया है, जिसमें आतंकवादी शौकत के साथ 3 विदेशी आतंकी मारे गए थे। इसके अलावा, आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों में उसकी संलिप्तता भी साझा की गई थी।”

10-सपा विधायक को निर्माणधीन इंजीनियरिंग कॉलेज की दीवार गिराना पड़ा महंगा, विधायक समेत 51 पर केस

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण करना सपा विधायक को महंगा पड़ गया है. अमरोन्ट्रांस इन्फ़ाटेक नोएडा फर्म के मैनेजर ने इसे लेकर रानीगंज से सपा विधायक आरके वर्मा पर मुकदमा दर्ज कराया है. निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण कर विधायक द्वारा दीवार गिराने का मामले में सपा विधायक आरके वर्मा समेत 6 नामजद और 45 अज्ञात समर्थकों पर कधई कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है. इसमें धमकी, गाली-गलौज, बलवा, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

 

 

Related Articles

Back to top button