PM मोदी ने covid-19 से निपटने के लिए मुख्यमंत्रियों को ब्लू प्रिंट बनाने की दी सलाह, यहां जाने मीटिंग में क्या बड़े फैसले लिए गए

कोरोना वायरस से निपटने के लिए मुख्यमंत्रियों को बनाना चाहिए ब्लू प्रिंट

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई के आगे की राह पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “अब हमारे पास स्पष्ट रूप से स्पष्ट संकेत हैं कि भारत में महामारी से प्रभावित भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे अधिक प्रभावित हैं। इसके अलावा, पिछले कुछ हफ्तों में, अधिकारियों ने एक समय में परिचालन प्रक्रियाओं को समझा है, जैसे कि जिला स्तर तक।

प्रधान मंत्री ने कहा कि COVID-19 के प्रसार की यह समझ देश को इसके खिलाफ एक लड़ाई लड़ने में मदद करेगी। “और इसलिए, अब हम कोरोनोवायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसा कि होना चाहिए। हमारे पास दोतरफा चुनौती है – बीमारी के प्रसारण दर को कम करने के लिए, और सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, धीरे-धीरे सार्वजनिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए, और हमें इन दोनों उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करना होगा।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अब COVID -19 के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसार को रोकने का प्रयास किया जाना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था पर एक रोडमैप के लिए राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार किया गया है।

मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी के नेतृत्व कि सराहना की

मुख्यमंत्रियों ने COVID-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में प्रधान मंत्री के नेतृत्व की सराहना की और देश में चिकित्सा और स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उनमें से कई ने बताया कि प्रवासियों की वापसी के साथ, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, ताजा संक्रमण के माध्यम से फैलने पर अंकुश लगाने के लिए सामाजिक दूर करने के दिशा-निर्देशों, मास्क के उपयोग और स्वच्छता पर सख्ती से ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

विदेश से वापस लौटने वाले फंसे भारतीयों की अनिवार्य गणना पर भी प्रकाश डाला गया। अर्थव्यवस्था पर अपने सुझाव में मुख्यमंत्रियों ने MSMEs, पावर जैसी इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं, ऋणों पर ब्याज दरों में ढील और कृषि उपज को बाजार पहुंचने का आश्वासन दिया।

प्रधानमंत्री ने COVID-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में और उनके जमीनी स्तर के अनुभव से बाहर निकलने के लिए उनके बहुमूल्य सुझावों के लिए मुख्यमंत्रीयों को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें यह समझना चाहिए कि विश्व ने मौलिक रूप से COVID-19 को बदल दिया है। अब विश्व युद्ध के मामले की तरह ही प्री-कोरोना, पोस्ट-कोरोना होगा। और यह महत्वपूर्ण बदलाव लाएगा कि हम कैसे कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा कि जीवन का नया तरीका “जन से लेकर जग तक” के सिद्धांत पर एक व्यक्ति से लेकर पूरी मानवता तक होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को नई वास्तविकता की योजना बनानी चाहिए।

“भले ही हम लॉकडाउन की क्रमिक वापसी को देखते हैं, हमें लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम एक टीका या समाधान नहीं ढूंढते हैं, तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे साथ सबसे बड़ा हथियार सामाजिक विकृति है”, यानी सोशल डिस्टेंसिंग है।

प्रधान मंत्री ने दो गज की डोरियों के महत्व की फिर से पुष्टि की और कहा कि कई सीएम द्वारा उठाए गए रात के कर्फ्यू के सुझाव निश्चित रूप से लोगों में सावधानी की भावना की पुष्टि करेंगे।

उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों से विशिष्ट प्रतिक्रिया लॉकडाउन के लिए अनुरोध किया। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा की “मैं आप सभी से 15 मई तक मेरे साथ लॉक डाउन पर सुझाव साझा करने का अनुरोध करता हूं, आप सभी में से एक व्यापक रणनीति है कि आप में से प्रत्येक अपने विशेष राज्यों में लॉकडाउन शासन से कैसे निपटना चाहता है। मैं चाहता हूं कि लॉकडाउन के क्रमिक सुगमता के दौरान और बाद में विभिन्न बारीकियों से निपटने के लिए राज्यों को एक ब्लू प्रिंट बनाना चाहिए।

प्रधान मंत्री ने कहा, हमारे सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए हमें एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी। मॉनसून की शुरुआत के बाद, कई गैर-Covid ​​19 बीमारियों का प्रसार होगा, जिसके लिए हमें अपनी चिकित्सा और मजबूत करनी होगी स्वास्थ्य प्रणाली।

उन्होंने नीति निर्माताओं को यह भी ध्यान में रखने के लिए कहा कि शिक्षा क्षेत्र में शिक्षण और सीखने के नए मॉडल को कैसे अपनाया जाए।

पर्यटन की चर्चा करते हुए प्रधान मंत्री ने कहा कि उन्होंने घरेलू पर्यटन के लिए क्षमता देखी है, लेकिन हमें इसके बारे में सोचने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “मैं इस बात पर अडिग हूं कि पहले चरण के लॉकडाउन में आवश्यक उपायों की दूसरे चरण के दौरान जरूरत नहीं थी और इसी तरह तीसरे चरण में जरूरी उपायों की चौथे में जरूरत नहीं है।”

ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, आर्थिक गतिविधि को संशोधित करने के लिए यह आवश्यक है, लेकिन कहा कि सभी मार्गों को फिर से शुरू नहीं किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल सीमित संख्या में ट्रेनें ही चलेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे आशावादी बने हुए हैं, जब एक भी राज्य ने निराशा नहीं की और यह सामूहिक संकल्प भारत को COVID-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में जीत दिलाएगा।

पीएम ने कहा कि पोस्ट-Covid युग भी ऐसे अवसर लाता है जिनका भारत को लाभ उठाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button